होम कंस्ट्रक्शन लोन की जानकारी

होम कंस्ट्रक्शन लोन की जानकारी

home construction loan, home construction loan process, home construction loan rates, home construction loan rates, home construction loan ki jankari hindi me, home construction loan india, best home construction loan in india


होम कंस्ट्रक्शन लोन यह हाउसिंग लोन के अंतर्गत आने वाला महत्वपूर्ण प्रोडक्ट हैं ! इसे समझना बहुत जरुरी हैं! अकसर लोगो को होम कंस्ट्रक्शन लोन की कम जानकारी होती हैं जिसके चलते वे कई बार दुविधा में पड़ जाते ! कई बार होम कंस्ट्रक्शन लोन की जानकारी  के अभाव में बहुत से लोग हाउसिंग लोन आवेदन तो कर देते हैं लेकिन उनको अपनी लोन एप्लीकेशन का रिजेक्शन झेलना पडता हैं ! आज के इस टॉपिक पर हम होम कंस्ट्रक्शन लोन की सम्पूर्ण जानकारी  पे बात करने वाले हैं ! साथ ही इसके बारीक से बारीक पहलुओ को आपको समझाने की कोशिश करने वाले हैं ताकि आप इन जानकारियों को समझकर ही होम कंस्ट्रक्शन लोन आवेदन करे ताकि न तो आपका आवेदन रिजेक्ट हो और ना ही लोन लेने में आपको कोई परेशानियों का सामना करना पड़े ! इसके अलावा इस आर्टिकल के अंत में आपको होम कंस्ट्रक्शन लोन आवेदन केसे करना हैं ? इसके साथ ही आपको ऑनलाइन आवेदन लिंक भी दी जा रही जिसपे जाकर आप सीधे आवेदन कर सकते हैं ! लेकिन ध्यान रहे पहले इस जानकारी को अच्छे से पढ़ ले अगर आपने आधी अधूरी जानकारी पढ़ी तो हो सकता हैं होम कंस्ट्रक्शन लोन आवेदन रिजेक्ट हो जाए या आपको होम कंस्ट्रक्शन लोन प्रोसेस  पूरी करने में समस्या आ जाए इसलिए आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी अच्छे से पढ़ ले !

होम कंस्ट्रक्शन लोन क्या होता हैं ?

होम कंस्ट्रक्शन लोन के सम्बन्ध में बहुत से लोग इसे हाउसिंग लोन ही मानते हैं लेकिन ध्यान रखे होम कंस्ट्रक्शन लोन हाउसिंग लोन या होम लोन के अंतर्गत आने वाला एक प्रोडक्ट हैं ! जिसमें आपको घर बनाने के लिए लोन दिया जाता हैं ! होम कंस्ट्रक्शन लोन कैसे मिलता हैं और इससे जुडी ज्यादा जानकारी हम आगे समझेंगे !

होम कंस्ट्रक्शन लोन कितना ब्याज लगता हैं ?

होम कंस्ट्रक्शन लोन लेते समय सबसे महत्वपूर्ण पक्ष हैं इसका लगने वाला ब्याज तो विभिन्न बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कम्पनिया होम लोन के अंतर्गत आने वाले होम कंस्ट्रक्शन लोन पर अलग अलग ब्याज वसूलती हैं ! लेकिन चुकी ये होम लोन का ही अंग हैं इसलिए होम कंस्ट्रक्शन लोन लेने में होम लोन का ब्याज ही लगता हैं ! वर्तमान में अनुमानित ब्याज 8 से लेकर 12% तक हो सकता हैं ! होम कंस्ट्रक्शन लोन आवेदन  करने से पहले या प्रोसेस में आप पहले ब्याज के विषय में जानकारी जरुर ले ले !

होम कंस्ट्रक्शन लोन में क्या चार्जेस लगते हैं ?

होम कंस्ट्रक्शन लोन लेते समय आपको उन्ही चार्जेस का भुगतान करना पड़ता हैं जिन चार्जेस का भुगतान आपको होम लोन प्रोसेसिंग फीस  के रूप में करना होता हैं ! जैसे आपको प्रोसेसिंग फीस के रूप में लगभग 1 से 2% देना होता हैं उसी के साथ आपको होम लोन की स्टाम्प ड्यूटी  चुकाना होती हैं जो आपके लिए जा रहे लोन अमाउंट का .5% तक हो सकती हैं उसके साथ ही यदि बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी की तरफ से बीमा आग्रह किया जाता हैं तो उसकी रकम भी आपको या तो केश या लोन अमाउंट से चुकाना पड़ सकती हैं ! अंत में आपको लीगल चार्जेस जैसे मोर्टगेज चार्ज आदि का भुगतान करना पड़ सकता हैं ! इसके अलावा लोन के भुगतान के बाद आपको प्री-ईएम्आई, चेक बाउंसिंग चार्जेस, लेट ईएम्आई चार्जेस, लोन फॉरक्लोजर चार्जेस,पार्ट पेमेंट चार्जेस आदि का भुगतान भी करना पड़ सकता हैं ! हालांकि ये सभी चार्जेस हर बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी के हिसाब से अलग अलग होते हैं तो लोन प्रोसेस करने से पूर्व आपको इसकी जानकारी अपने ऋण अधिकारी से ले लेना चाहिये !

होम कंस्ट्रक्शन लोन लेते समय किन बातो का ध्यान रखा जाना आवश्यक हैं ?

होम कंस्ट्रक्शन लोन लेते समय और लेने के बाद बहुत कुछ बातो का ध्यान आपको रखना जरुरी हैं ! जैसे आप चुकी लोन आपके मकान के निर्माण के लिए ले रहे हैं तो आपके पास भी मकान बनाने के लिए अतरिक्त फंड की उपलब्धता होना जरुरी हैं क्योकि बैंक और फाइनेंस कंपनिया आपके मकान बनाने में लगने वाले खर्चे का 75% लोन ही स्वीकृत करते हैं ! लोन स्वीकृति की राशि आपके प्लाट की वेल्यु पर भी निर्धारित होती हैं ! तथा जो खर्चा आपके मकान के निर्माण में होना हैं उसका 25% खर्च आपको स्वयं को करना होता हैं उसके बाद ही बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी आपको लोन वितरण की किश्तों जिसे ट्रांच कहा जता हैं का भुगतान आपके खाते में करती हैं ! इसके अलावा आपको ये ध्यान रखना होगा की आपको बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी 2 या 3 किश्तों में लोन का पैसा देती हैं ! जैसे जैसे आप निर्माण पूरा करते जाते हैं वेसे वैसे भुगतान किया जाता हैं ! और इस समयावधि में लगने वाले ब्याज का भुगतान आपसे लिया जाता हैं लोन का पूरा पैसा आपके पास आजाने के बाद ही लोन ईएम्आई शुरू की जाती हैं ! यहाँ एक और बात ध्यान रखे की अगर आपको लोन का पहला भाग या दुसरा भाग प्राप्त हो गया हैं तो उसका उपयोग आप मकान बनाने में ही करे अन्यथा अगली लोन की किश्त का भुगतान बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी रोक सकती हैं ! जिससे आप परेशानी का सामना कर सकते हैं !

You Can Also Read
घर बनाना हुआ आसान-अब ले सकते हैं PF खाते से लोन
होम लोन ट्रांसफर के बारे में सबकुछ
होमलोन और पर्सनल लोन सिर्फ 59 Minutes

होम कंस्ट्रक्शन लोन के डाक्यूमेंट्स क्या क्या हैं ?

होम कंस्ट्रक्शन लोन में उन्ही डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ती हैं जो आपको होम लोन लेने में लगते हैं उदहरण के लिए सामान्य आईडी प्रूफ जैसे पेनकार्ड,वोटर आईडी कार्ड,आधार कार्ड,ड्रायविंग लायसेंस आदि एड्रेस प्रूफ के लिए आप बिजली का बिल, टेलेफोन बिल आदि दे सकते हैं ! इसके अलावा होम कंस्ट्रक्शन लोन लेने के लिए आपको बैंकिंग की भी आवश्यकता होती हैं तो एक साल की बैंक पासबुक आपको लोन लेने के लिए देना पड़ सकती हैं ! इन दस्तावेजो के अलावा आपको इनकम डाक्यूमेंट्स और सम्पत्ति से सम्बंधित सभी दस्तावेज उपलब्ध कराना पड़ते हैं ! यदि आपके पूर्व या वर्तमान में लोन चल रहे हैं तो आपको उनकी जानकारी से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स भी बैंक को सौपना होते हैं !

होम कंस्ट्रक्शन लोन क्या प्रोसेस हैं ?

होम कंस्ट्रक्शन लोन की प्रोसेस उसी प्रकार होती हैं जिस प्रकार होम लोन की प्रक्रिया हो अपनाया जाता हैं ! बताये गए दस्तावेज और अन्य जांच के बाद यदि आपका लोन स्वीकृत होता हैं तो आपको 3 या 4 भागो में लोन का पैसा मिलता हैं जिससे आपको अपने मकान के निर्माण में उपयोग करना होता हैं ! इन भागो के बिच के समय का ब्याज आपको अग्रिम या बैंक की प्रोसेस के हिसाब से चुकाना पड़ता हैं ! और सम्पूर्ण ऋण राशि प्राप्त कर लेने के बाद आपके होम कंस्ट्रक्शन लोन ईएमआई  शुरू कर दी जाती हैं !

होम कंस्ट्रक्शन लोन के लिए आवेदन कैसे करें ?

होम कंस्ट्रक्शन लोन के लिए आवेदन करना सरल हैं लेकिन बिना जानकारी के इसकी पूरी प्रोसेस करना मुश्किल हैं ! आप बताये गए दस्तावेजो के साथ किसी भी हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी या बैंक में सीधे आवेदन कर सकते हैं ! तथा अपनी स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं ! यदि आपको होम कंस्ट्रक्शन लोन लेने में परेशानी आती हैं तो आप निचे दी गए आवेदन फॉर्म की जानकारी हमें दे सकते हैं ! आपकी प्रोफाइल और आवश्यकता को ध्यान में रखकर आपकी एप्लीकेशन उचित बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी को पहुचने की कोशिश की जाएगी ! यह प्रक्रिया बिलकुल निशुल्क हैं यदि इस प्रक्रिया में आपसे कोई शुल्क मांगता हैं तो आप सीधे तौर पर इसकी शिकायत हमसे कर सकते हैं !

उम्मीद हैं आपको जानकारी पसंद आयी होगी ऐसी ही लोन और फाइनेंस से जुडी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहे ! साथ ही आपको होम कंस्ट्रक्शन लोन के सम्बन्ध में कोई और जानकारी की आवश्यकता हैं तो अपने प्रश्न आप कमेंट्स करके पूछ सकते हैं ! हम आपके सवालों एक उचित जवाब देने की कोशिश करेंगे !

No comments:

Powered by Blogger.