क्या होम लोन का पूर्व भुगतान चाहिये?- Should Home Loans Prepayment Need?

क्या होम लोन का पूर्व भुगतान चाहिये?- Should Home Loans Prepayment Need?

home loan repayment tips,home loan prepayment vs investment calculator india,home loan repayment procedure,home loan prepayment reduce emi or tenure,home loan prepayment calculator,home loan process in hindi,sbi home loan documents in hindi,home loan calculator in hindi
यदि आपका पुराने निवेश से अथवा सालाना बोनस अथवा अन्य किसी माध्यम से एकमुश्त पैसा आता हैं और आपके मन में यह सवाल उठता हैं की या मुझे Home Loan Prepayment करना चाहिये तो यह सवाल सच में लाजमी हैं ! ज्यादातर लोगो की यही मानसिकता होती हैं की एक मुश्त आयी हुई रकम को अपने वर्तमान के Loans से मुक्ति के सिवा और ज्यादा अच्छा रास्ता कोई नहीं हैं !इसकी मुख्य वजह हम भारतीयों के लिए Loan एक तनाव हैं ऐसी मान्यता सभी ने बना रखी हैं ! वेसे Loan से मुक्ति एक अच्छा प्लान हैं किन्तु इसमें थोड़ी समझदारी की जरूरत हैं तो आईये जानते हैं कुछ पहलु जिन परीस्थितियों में Home Loan Prepayment नहीं करना चाहिये !


क्या आपको लोन चुकाने का तनाव हमेशा हैं? Do You always stress For Repay the loan?


यदि आपको HOME LOAN या किसी और Loan's का का तनाव अत्यदिक है व यह सच में आपको परेशान करता रहता है! तो आपको उसका Prepayment कर देना चाहिए। ऐसी परीस्थिति में जैसे ही आपके पास अतिरिक्त पैसा आता हैं तो आप किसी भी हाल में Home Loan Prepayment  करना चाहते हैं,और यह नहीं ध्यान रखते कि यह निर्णय सही है या गलत!किन्तु मेरी माने तो यह रास्ता सही नहीं है! कभी भी जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें तो ही बेहतर हैं ! मानसिक तनाव के विषय में यह पुख्ता कर ले की यह सिर्फ आपका LOAN के लिए भय हैं ?
क्या यह सिर्फ एक डर है कि कल नौकरी या रोजगार रहेगा या नहीं? यदि आय का स्रोत नहीं रहा तो क्या होगा या वास्तव में क्या आप शांत दिमाग से बनाई गई LOAN चुकाने की योजना के तहत प्लानिंग कर रहे हैं? वैसे LOAN का बोझ न होना हमेशा अच्छी परीस्थिति होती है, लेकिन जल्दबाजी में कोई निर्णय लेना भी गलत हैं !


Home Loan Prepayment के पूर्व टेक्स की छुट के विषय में सोचे !
नगदी की कमी को नजरअंदाज न करे !
लोन रिकवर करने का सबसे उत्तम उपाय क्या हैं? What are the best ways to recover a loan

Home Loan सभी को दो प्रकार के TAX लाभ लाभ देता हैं ! एक Home Loan Interest Rate के ऊपर और दूसरा प्रकार Home Loan Principal Amount अर्थात प्रिंसिपल पर! Home Loan Rate OF Interest  पर आयकर अधिनियम की सेक्शन  24-बी  के तहत लाख रुपए तक की छूट और प्रिंसिपल पर सेक्शन- 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए की छूट प्राप्त होती है! आपके Home Loan Principal Benefit का फायदा धरा 80सी में 1.5 लाख रुपए दोगुना हो जाती है!


इसका तात्पर्य है कि यदि आपका Home Loan पति या पत्नी के साथ मिल्लकर लिया है तो आप दोनों को अपने-अपने टैक्स में 1.5 लाख रुपए का फायदा मिलता है! इसी तरह Interest Rate on Home Loan की सीमा भी आपको लाख रुपए तक व्यक्तिगत तौर पर मिल जाती हैं ! तो इन फायदों को ध्यान में रखने के बाद ही Home Loan Prepayment करना लाभदायक रहेगा। इस गणना के फायदे को ध्यान में रखने पहले Home Loan Prepayment  का मन न बनाये!

हमेशा ध्यान रखे आपके Home Loan Prepayment के बाद आप आपके पास की जमा नगद रकम ख़त्म कर देंगे! ऐसी स्थिति में भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है! कोई भी वर्तमान में भविष्य के हालात अथवा परिस्थिति का आकलन  नहीं नहीं कर सकता! इस लिहाज से किसी विकट स्थिति का सामना करने के लिए हमेशा कुछ नकद रकम पास में होना ही चाहिए! इसलिए उचित यही होगा कि HOME LOAN का प्री पेमेंट करने से पहले भविष्य की जरूरतों और उसके लिए इंतजाम पर सूक्ष्मता से विश्लेषण कर लेना आवश्यक हैं!
लोन की किस्त के 10% के बराबर एक SIP( सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान) शुरू करके आप अपनी सम्पूर्ण किश्तों को रिकवर कर सकते हैं! जिससे आपके इस इन्वेस्टमेंट से ऋण चुकाने का बोझ थोड़ा कम हो जाएगा!

आप कभी भी Home Loan Prepayment करने में जल्दबाजी न करे! यदि आप इसे मानसिक तनाव समझते हैं या फिर लोन को खराब रूप में देखते हैं तो जरा सोचें कि जो घर आपने बनाया या खरीदा है क्या वह आप खरीद पाते? यदि मौजूदा होम लोन आसानी से उपलब्ध नहीं होता तो? लोन हमेशा एक अच्छी योजना होती हैं बशर्ते हम उसे किस नजर से देखते हैं !लेकिन कर्ज मुक्त होना भी सबसे अच्छा विकल्प हैं यदि आपके पास पर्याप्त धन हैं और उपर उल्लेखित सभी बिन्दुओ पर आपने गोर किया हैं तो ! यकीनन कर्ज मुक्त एक प्रकार से आर्थिक आजादी हैं लेकिन इस आजादी को सही तरीके से और योजनारूप में प्राप्त करे!

1 comment:

  1. Thanks for sharing the best information and suggestions, I love your content, and they are very nice and very useful to us. If you are looking for the best bridge loans london, then visit Tiger Financial Ltd. I appreciate the work you have put into this.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.