होम लोन ट्रांसफर के बारे में सबकुछ

होम लोन ट्रांसफर के बारे में सबकुछ

होम लोन ट्रांसफर प्रोसेस, होम लोन के नियम और शर्तों, होम लोन ट्रांसफर तो सभी, home loan transfer, home loan transfer process, home loan transfer offers, home loan transfer ki jankari hindi me, home loan transfer ke liye document


होम लोन ट्रांसफर आज के समय में महत्वपूर्ण होम लोन प्रोडक्ट हैं ! आज के समय में जहा भारत में बहुत सी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनिया हाउसिंग लोन देने का काम कर रही हैं तो वही इनके होम लोन के ब्याज भी अलग अलग हैं ! किसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी का होम लोन ब्याज ज्यादा तो कोई बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी कम ब्याज पर होम लोन देने का काम करती हैं ! लेकिन होम लोन ट्रांसफर न केवल सिर्फ ब्याज कम करने के लिए लिया जाता हैं बल्कि अतिरिक्त होम लोन अमाउंट की आवश्यकता भी होम लोन ट्रांसफर में पूरी होती हैं ! आज हम होम लोन ट्रांसफर के बारे में जानकारी  पायेंगे साथ ही इस अनोखे होम लोन प्रोडक्ट को सही तरीके से समझने की कोशिश करेंगे ! इसके अलावा जब आप ये पूरी जानकारी पढ़ लेंगे उसके बाद आखरी में एक लिंक के माध्यम से आप होम लोन ट्रांसफर के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं ! लेकिन बिना पूरी जानकारी पढ़े आप आवेदन करते हैं तो हो सकता हैं आपका लोन रिजेक्ट हो जाए इसलिए आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी जरुर पढ़े !

होम लोन ट्रांसफर क्यों लिया जाता हैं ?

होम लोन ट्रांसफर लेने के विषय  में अगर बात की जाये तो हमारे हिसाब से इसे दो चीजो के लिए लिया जाना उचित हैं !

वर्तमान में चल रहे होम लोन की कम ब्याज दर पाने के लिए

जब आपका पहले से होम लोन चल रहा हैं और आपको लगता हैं की वर्तमान होम लोन पर जो आप ब्याज दर चुका रहे हैं वो आपके हिसाब से अधिक हैं और कोई और बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी आपको होम लोन ट्रांसफर कम ब्याज पर ऑफर करती हैं मतलब की आपके चल रहे वर्तमान होम लोन की राशि को अपने बैंक में कम ब्याज पर लोन टेकओवर करती हैं ! तो इस तरह से आपको कम ब्याज का फायदा मिलता हैं ! और आपका नयी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी में नया होम लोन फिर से शुरू हो जाता हैं !

वर्तमान में चल रहे होम लोन और अधिक रकम पाने के लिए

कई बार ऐसा होता हैं की वर्तमान में चल रहे होम लोन के साथ ही आपको अधिक लोन या रकम की आवश्यकता पड़ जाती हैं ! ऐसे में आप दूसरी किसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी के माध्यम से वर्तमान होम लोन पर टॉप-अप लोन के लिए आवेदन करते हैं ऐसे में आपको बढ़ा हुआ होम लोन मिल जाता हैं !

आप इन्हें भी पढ़ सकते हैं -
होमलोन और पर्सनल लोन सिर्फ 59 Minutes में
क्या आपको Personal Loan चाहिये ?
पर्सनल लोन की पूरी जानकारी

होम लोन ट्रांसफर के फायदे क्या हैं ?

होम लोन ट्रांसफर के फायदों की अगर बात की जाए तो इसके मूलत: दो ही फायदे हैं ! एक की यदि कोई बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी आपको कम ब्याज दर पर होम लोन ट्रांसफर / होम लोन टेकओवर लोन / होम लोन टॉप-अप लोन  का ऑफर करती हैं तो आपकी एक मोटी रकम ब्याज के रूप में बच जाती हैं ! दुसरा फायदा ये हैं की वर्तमान में चल रहे होम लोन पर यदि आप बढ़ा हुआ लोन अमाउंट चाहते हैं तो होम लोन टेकओवर या होम लोन टॉपअप लोन के माध्यम से उस जरुरत को पूरा किया जा सकता हैं !

होम लोन ट्रांसफर के नुकसान क्या हैं ?

होम लोन ट्रांसफर के फायदो  के साथ इसके कई नुकसान भी आपको देखने को मिल सकते हैं ! जैसे जब भी आप होम लोन ट्रांसफर करवाने का सोचते हैं तो सबसे पहले आपको वर्तमान चल रहे होम लोन पर लगने वाले बेलेंस ट्रान्सफर चार्जेस के बारे में विचार करना चाहिये ! अमूनन ये लगभग 1 से 2% या कही कही इससे ज्यादा भी हो सकता हैं ! इसके अलावा होम लोन ट्रांसफर करवाते समय  आपको नयी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस में लगभग फिर से प्रोसेस करवाना होती हैं साथ ही आपको प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्जेस भी फिर से देने पड़ सकते हैं ! तीसरा सबसे बड़ा नुकसान ये हैं की अभी तक आपने जिस होम लोन का रीपेमेंट किया हैं और जितने समय तक होम लोन की किश्ते जमा की हैं उसे हटाकर फिर से एक नया लोन बनता हैं जिसमे आपको अगले होम लोन टेन्योर के लिए फिर से किश्तों को शुरू करना होता हैं !

होम लोन ट्रांसफर के लिए क्या डाक्यूमेंट्स लगते हैं ?

होम लोन ट्रांसफर में वैसे तो वही डाक्यूमेंट्स  लगते हैं जो सामान्यत: नए होम लोन लेने में लगते हैं जैसे आवेदक और सह-आवेदक के फोटो,आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, बैंकिंग,इनकम डाक्यूमेंट्स और सम्पत्ति के दस्तावेज इसके अलावा नयी बैंक या फाइनेंस कम्पनी जहा आप अपना वर्तमान होम लोन ट्रांसफर करवा रहे हैं वहा आपको वर्तमान होम लोन का रीपेमेंट स्टेटमेंट, लिस्ट ऑफ़ डाक्यूमेंट्स ( सम्पत्ति के दस्तावेजो की लिस्ट ) साथ ही होम लोन क्लोजर सर्टिफिकेट भी देना जरुरी हैं !

होम लोन ट्रांसफर पर ब्याज कितना होता हैं ?

होम लोन ट्रांसफर पर ब्याज  की अगर बात की जाए तो लगभग हर बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी में होम लोन ट्रांसफर का ब्याज भी अलग अलग होता हैं ! साथ ही ये आपकी प्रोफाइल और आपके वर्तमान में चल रहे होम लोन के रीपेमेंट पर भी निर्भर करता हैं ! बहुत सी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी आपके वर्तमान में चल रहे होम लोन के ब्याज से 1 या 2 % कम ब्याज दर पर होम लोन ट्रांसफर ऑफर  करती हैं !

होम लोन ट्रांसफर पर क्या चार्जेस लगते हैं ?

होम लोन ट्रांसफर चार्जेस  में ऊपर बताये सभी चार्जेस लगते हैं जैसे वर्तमान बैंक या हाउसिंग फिनाच्ने को होम लोन ट्रांसफर चार्ज आपको देना पड़ता हैं ! इसके अलावा नयी बैंक या फाइनेंस कम्पनी को होम लोन ट्रांसफर प्रोसेसिंग फीस, मोर्टगेज चार्जेस, स्टाम्प ड्यूटी चार्जेस और अन्य चार्जेस आपको देने पड़ सकते हैं ! इसके अलावा आपको बीमे का आग्रह भी किया जा सकता हैं जिसकी रकम आपको नगद या लोन अमाउंट से चुकाना पड़ सकती हैं !

होम लोन ट्रांसफर का आवेदन कैसे करें ?

वैसे तो यदि आपका होम लोन पहले से चल रहा हैं तो संभव हैं की आपको होम लोन ट्रांसफर के कई ऑफर मिलते रहते होंगे ! लेकिन अगर आपके पास किसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस का होम लोन ट्रांसफर का ऑफर नहीं हैं तो आप सीधे किसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस के ऑफिस में जाकर बताये गए दस्तावेजो के साथ आवेदन कर सकते हैं ! इसके अलावा निचे जो फॉर्म दिया हैं उसपे अपनी जानकारी देकर भी आवेदन कर सकते हैं ! आपकी जानकारी के आधार पर हम आपकी प्रोफाइल का आंकलन करके आपकी प्रोफाइल और आपकी आवश्यकता सही बैंक और फाइनेंस कम्पनी तक पहुचाने का काम करेंगे ! निश्तिंत रहिये ये बिलकुल निशुल्क हैं यदि इस प्रक्रिया में आपको किसी तरह का शुल्क माँगा जाता हैं तो आप सीधे हमें बता सकते हैं !
हम उम्मीद करते हैं आपको जानकारी पसंद आयी होगी अगर हाँ तो प्लीज एक लाइक जरुर करे ! साथ ही यदि होम लोन ट्रांसफर को लेकर आपके मन में कोइस सवाल हैं तो आप निचे कमेंट्स करके पूछ सकते हैं ! हम आपके सभी कमेंट्स के जवाब देने की कोशिश करेंगे ! हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !

No comments:

Powered by Blogger.