घर बनाना हुआ आसान-अब ले सकते हैं PF खाते से लोन | HOME LOAN FROM PF ACCOUNT


घर बनाना हुआ आसान-अब ले सकते हैं PF खाते से लोन | HOME LOAN FROM PF ACCOUNT  

pf withdrawal for home loan repayment,is it good to withdraw pf for home loan,epf loan eligibility calculator,pf home loan rules,epf loan calculator,epfo
यदि आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं ! यदि आप नोकरी करते हैं तो संभव हैं की आपके खाते से PF का पैसा महीने से काटा जाता हो! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (IPFO) द्वारा आपको ऋण की सुविधा दी जा रही हैं,की आप आपके PF की जमा धन राशी से 90% मकान बनाने के लिए ऋण के रूप में प्राप्त कर सकते हैं!


आपको जानकारी दे दे की EPFO में नए पालिसी बदलाव हुए हैं तथा ये सुविधा उसका ही अंग हैं!
इस सुविधा के लागू होने के उपरान्त उनके लिए घर खरीदना या बनाना आसान हो जाएगा जिन्हें ऋण की आवश्यकता हैं !आपके आवास किस समस्या हेतु आप आपके PF खाते से 90% ऋण के रूप में निकाल सकते हैं !
यदि आपका पी ऍफ़ 3000 रुपये कटता होगा और आपकी लोन की किश्त पांच लाख रुपये की है तो आपको केवल दो हजार रुपये महीना ही इन्स्ताल्मेंट के रूप में  देनी होगी। बाकी का पैसा पीएफ खाते से सीधे समायोजित होता चला जाएगा। इससे होम लोन लेना आसान होने के साथ ही 2.20 लाख रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी। पीएफ की यह होम योजना 10 से 25 हजार रुपये मासिक वेतन पाने वालों के लिए सबसे उत्तम है।
 

अहर्ताए अथवा नियम क्या हैं?

भारत सरकार ने ईपीएफ योजना 1952 के 68 बीडी में एक नया प्रावधान जोड़ा है। इसके तहत अब इंप्लाई अपने फंड की मदद से घर का सपना पूरा कर सकते हैं। ईपीएफओ कार्यालय में आकर इसकी जानकारी ली जा सकती है।
इस योजना का लाभ विभिन्न प्रक्रिया के माध्यम से ले सकते हैं –
जेसे –यदि आपको तेयार घर खरीदना हे तो आपको हुडको के माध्यम से ऋण ले सकते हैं!जिसमे  आपके आपके PF खाते (ईपीएफ) में जमा 90 प्रतिशत अंशदान डाउन पेमेंट के तौर पर काम आ जाएगा। इसके बाद हर महीने पीएफ खाते में जमा होने वाला अंशदान आपकी मासिक लोन की किस्त होगी !
इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको निम्न नियम ध्यान में रखना आवश्यक हैं!
      पीएफ अंश-धारक का खाता कम से कम ईपीएफओ  में तीन वर्ष पुराना होना चाहिए।
      पीएफ खाते में कम से कम 20 हजार रुपये बैलेंस/रकम होना चाहिए।
      घर बनाने के लिए हाउसिंग से जुड़ी किसी रजिस्टर्ड सोसाइटी का सदस्य होना जरूरी है।
      मकान या प्लॉट खरीदने के लिए इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
      किसी सरकार या प्राइवेट संस्था की ओर से बेची जा रही प्रॉपर्टी भी इससे खरीद सकते हैं।
      पूरा पेमेंट सीधे संबंधित एजेंसी को ही किया जाएगा।
      इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी लिया जा सकता है।
      प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को हुड़को से क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) के तहत 2.20 लाख तक की सब्सिडी भी मिलेगी।


No comments:

Powered by Blogger.