प्लाट परचेस लोन की जानकारी [ हिंदी में ]

प्लाट परचेस लोन की जानकारी [ हिंदी में ]

प्लाट परचेस लोन, plot purchase loan, plot purchase loan interest rate, plot purchase loan providers, plot purchase loan ki jankari hindi me, plot purchase loan india, land purchase loan india, plot loan for property purchase, plot loan in hindi, plot purchase loan information


प्लाट परचेस लोन – होम लोन की श्रेणी में आने वाले सभी लोन जैसे होम परचेस लोन,कंस्ट्रक्शन लोन,इम्प्र्वेमेंट लोन के समान ही होम लोन का एक लोन प्रोडक्ट हैं ! लेकिन कई बार इसकी सिमित जानकारी प्लाट परचेस लोन को पाने में और प्लाट परचेस लोन लेने की प्रोसेस में परेशानी पैदा करती हैं ! प्लाट परचेस लोन की सही जानकारी और इसकी सही समझ से ही प्लाट परचेस लोन आसानी से लिया जा सकता हैं ! प्लाट परचेस लोन की गलत जानकारी के चलते आपको न केवल आपका लोन रिजेक्ट हो जाता हैं बल्कि बढ़ते लोन रिजेक्शन के चलते इसका नकारात्मक असर आपके क्रेडिट स्कोर  पर भी पड़ता हैं जिससे आपका सिबिल स्कोर खराब  हो जाता हैं ! आज के इस टॉपिक में हम प्लाट परचेस लोन को गहराई से समझने की कोशिश करेंगे और हमारे अन्य आर्टिकल जैसे इस आर्टिकल में भी आप सीधे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको उसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा ! आधी अधूरी जानकारी आपको पूरा लाभ नहीं दे पाएगी इसलिए सही ढंग से इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और इस लोन के बारे में पूरी और सही जानकारी प्राप्त करके प्लाट परचेस लोन के लिए आवेदन करें!

प्लाट परचेस लोन क्या हैं ?

प्लाट परचेस लोन जैसा की इसके नाम से ही कन्फर्म हो पा रहा होगा की ये प्लाट को खरीदने के लिए लोन हैं ! इसके अंतर्गत आप कोई भी प्लाट खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं ! लेकिन इसकी प्रक्रिया और प्रोसेस को समझे बगेर प्लाट परचेस लोन लेना आपके लिए चिंता का विषय बन सकता हैं ! क्योकि अलग अलग बैंक और फाइनेंस कम्पनियों की अपनी अपनी पालिसी होती हैं जिसके अधीन होकर वे प्लाट खरीदने के लिए लोन देती हैं ! लेकिन कुछ सामान्य या प्रचलित प्रक्रिया वर्तमान में चल रही हैं जिसकी चर्चा हम आगे करने जा रहे हैं !

प्लाट परचेस लोन लेने में डाक्यूमेंट्स क्या क्या लगते हैं ?

प्लाट परचेस लोन डाक्यूमेंट्स  के विषय में जानकारी की अगर बात की जाये तो प्लाट परचेस लोन भी होम लोन का प्रोडक्ट होता हैं और जो डाक्यूमेंट्स हाउस परचेस लोन के लिए आवश्यक होते हैं वही डाक्यूमेंट्स इस तरह के लोन को लेने में लगते हैं ! यहाँ हम कुछ सामान्य दस्तावेज आपको बता देते हैं जिसकी मदद से आप समझ सके की कौन कौन से दस्तावेज इस तरह के लोन लेने में लगते हैं ! आईडी प्रूफ के तौर पर आपके परिचय-पत्र,एड्रेस प्रूफ के लिये कोई एक दस्तावेज, बैंकिंग / बैंक पासबुक के साथ ही साथ आपके इनकम दस्तावेज जैसे पे-स्लिप या इनकम टेक्स रीटर्न, इसके अलावा जो प्लाट आप खरीद रहे हैं उसका एग्रीमेंट टू सेल के साथ आपको जिससे वो प्लाट खरीदा जा रहा हैं उस व्यक्ति / लेंड डेवलपर की जानकारी भी आपको बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी को देना आवश्यक हैं !

प्लाट परचेस लोन किन आधारों पर मिलता हैं ? तथा प्लाट परचेस लोन कितना मिलेगा ?

प्लाट परचेस लोन लोन आपकी योग्यता और प्लाट के मूल्य पर निरधारित होता हैं ! योग्यता में आपका क्रेडिट स्कोर भी मायने रखता हैं ! यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम हैं , मुश्किल हैं की आपको इस तरह का लोन मिल सकें, किन्तु कुछ कम्पनिया हैं जो आपके खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन  देती हैं ! लेकिन वहा प्लाट परचेस लोन का ब्याज थोड़ा ज्यादा हो सकता हैं ! अच्छे क्रेडिट स्कोर  के अलावा आपकी योग्यता आपके एम्प्लोयेमेंट यानी जॉब या बिजनेस से भी तय की जाती हैं जिसके प्रूफ के लिए आपको इनकम डाक्यूमेंट्स बैंक या फाइनेंस कम्पनी को देना पड़ते हैं ! प्लाट मूल्य आधारित योग्यता की बात की जाए तो हर बैंक और फाइनेंस कम्पनी का प्लाट के मूल्य पर लोन देने का अपना अपना तरिका हैं लेकिन सामान्यत: प्लाट लोन की मार्केट वेल्यु पर 50% लोन बैंक दे सकती हैं ! इसके अलावा प्लाट लोन में डाक्यूमेंट्स वेल्यु यानी आपकी रजिस्ट्री वेल्यु / गाइडलाइन वेल्यु का भी बहुत महत्त्व होता हैं, बैंक या फाइनेंस कम्पनी इस वेल्यु का 75% से 80% तक का लोन प्लाट परचेस के लिए दे सकती हैं ! यहाँ एक और बात ध्यान रखना जरुरी हैं की जब मार्केट वेल्यु और डाक्यूमेंट्स वेल्यु में अंतर हो तो बैंक या फाइनेंस कम्पनी दोनों में से जो कम होता हैं उसपे लोन राशि का निर्धारण करती हैं !

प्लाट परचेस लोन का क्या ब्याज होता हैं ?

प्लाट परचेस लोन का ब्याज हर बैंक और फाइनेंस कम्पनी में अलग अलग होता हैं ! लेकिन वर्तमान प्रचलित प्लाट लोन ब्याज दर लगभग 9% से लेकर 13% तक हो सकती हैं कही कही ये ब्याज दर इससे भी अधिक हो सकती हैं ! तो यहाँ आपको सजेशन हैं की आप जब भी प्लाट लोन के लिए आवेदन करें  तो बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी से ब्याज दर के बारे में पहले ही बात कर ले !

प्लाट परचेस लोन लेने में क्या चार्जेस चुकाना पड़ते हैं ?

प्लाट परचेस लोन लोन के चार्जेस  होम लोन के चार्जेस एक सामान ही होते हैं ! वैसे यदि आपको प्लाट लोन पर लगने वाले चार्जेस के बारे में विस्तार जानकारी प्राप्त करना हैं तो आप निचे लिखी लिंक पर जा सकते हैं !
-HOME LOAN INFORMATION IN HINDI
-होम लोन ट्रांसफर के बारे में सबकुछ
-होमलोन और पर्सनल लोन सिर्फ 59 Minutes
लेकिन आपकी थोड़ी जानकारी के लिए आपको यहाँ बता दे की प्रोसेसिंग फीस, स्टाम्प ड्यूटी,मोर्टगेज फीस, के साथ ही साथ आपको रजिस्ट्री का खर्चा भी यहाँ उठाना पड़ता हैं ! इसके अलावा लोन की किश्ते शुरू हो जाने के बाद यदि आप किश्तों का भुगतान अनियमित ढंग से करते हैं तो उसपे भी कई तरह के चार्जेस आपको देने पड़ सकते हैं !

प्लाट परचेस लोन लेते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिये ?

प्लाट परचेस लोन लेने के पूर्व बहुत सी बातो का ध्यान रखना आवश्यक हैं ! पहली ये की आवश्यक नहीं की हर बैंक या फाइनेंस कम्पनी प्लाट परचेस लोन मुहेय्या कराती हो आज भारत में कुछ ही बैंक और हाउसिंग कम्पनिया हैं जो प्लाट खरीदने के लिए लोन  देती हैं ! दूसरी बात ये कि, प्लाट परचेस लोन लेने से पहले ब्याज और अन्य चार्जेस के बारे में भी आपके पास पुख्ता जानकारी होना जरुरी हैं ! तीसरी और मुख्य बात की कई बार बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी प्लाट परचेस लोन देते समय उसमे उस प्लाट पर मकान बनाने की शर्त और समय जोड़ देती हैं ! तो ऐसे में यदि आपको उस प्लाट पर भविष्य में कोई निर्माण नहीं करना हैं तो आपको परेशानी हो सकती हैं तो इस विशेष शर्त का ध्यान रखे !

प्लाट परचेस लोन लेने की प्रोसेस क्या हैं ?

प्लाट परचेस लोन या प्लाट लोन लेने की प्रोसेस  भी होम लोन की प्रोसेस के सामान ही हैं ! सबसे पहले आपको बताये गए दस्तावेजो के साथ लोन के लिए आवेदन करना पड़ता हैं उसके बाद आपकी सभी दी हुई जानकारियों की जांच होती हैं यदि आपकी दी जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो आपका लोन स्वीकृत किया जाता हैं ! प्लाट लोन प्रोसेसिंग फीस जमा करके तथा अन्य लीगल कार्यवाही पूरी करके आपके प्लाट परचेस लोन का पैसा सम्बंधित प्लाट सेलर को पहुचा दिया जाता हैं !

प्लाट परचेस लोन का आवेदन कैसे करे ?

आवेदन करने के लिए आप ऊपर उल्लेखित डाक्यूमेंट्स की कॉपी के साथ सीधे ऐसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस में आवेदन कर सकते हैं जो प्लाट खरीदने के लिए लोन  मुहेया कराती हैं ! यदि आपको प्लाट परचेस लोन लेने में दिक्कत हैं ! तो आप हमें बता सकते हैं ! हम आपकी पूरी मदद कर सकते हैं ! आपको ये आर्टिकल कैसा लगा इसे बताने के लिए निचे कमेंट्स जरुर करें ! साथ ही सदेव हमारे साथ जुड़े रहे क्योकि इस प्लेटफोर्म पर ऐसी ही लोन और फाइनेंस से जुडी बहुत सी जानकारी रोजाना आपको मिलती रहती हैं ! हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !

No comments:

Powered by Blogger.