ख़राब सिबिल पे लोन किन चीजों के लिए मिलता हैं | Peer to Peer Lending in India

खराब सिबिल पे लोन

ख़राब सिबिल पे लोन किन चीजों के लिए मिलता हैं | Peer to Peer Lending in India 


दोस्तों मैंने बहुत से आर्टिकल पी2पी लोन  या पीयर टू पीयर लेंडिंग प्लेटफोर्म को समझाने के लिए लिखे हैं ! दोस्तों आप जानते ही हैं, की पी2पी यानी पीयर-टू-पीयर लेंडिंग  क्राउड फंडिंग का तरीका है! और इसका इस्तेमाल लोन लेने के लिए किया जाता है! इस प्लेटफोर्म पे एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से लोन लेता है! यानी जिन लोगों को लोन की जरूरत होती है,वे उन लोगों से लोन ले लेते हैं, जो लोन देकर ब्याज कमाना चाहते हैं! दोस्तों आज हम बताने जा रहे हैं कि आप किन कामों के लिए पी2पी प्लेटफोर्म से लोन ले सकते हैं! 


दोस्तों आगे बढ़ने से पहले मेरी आप सभी लोगो से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो इसे सबस्क्राइब  कर दे ताकि ऐसी ही इन्फॉर्ममेटीव जानकारी आपको सबसे पहले मिलती रहे !

आप घर के रेनोवेशन के लिए यहाँ से लोन ले सकते हैं –


दोस्तों बैंक अक्सर होम इंप्रूवमेंट की जगह होम लोन देने को महत्व देते हैं! ऐसे में यदि घर के रेनोवेशन की अनुमानित लागत 1 लाख रुपये से कम है तो 12 महीनों का पर्सनल लोन आपको काफी महंगा पड़ सकता है! इसके बजाय आप 3 से 6महीने का पी2पी लोन ले सकते हैं! इसमें लोन की रकम10,000 रुपये से शुरू होती है!और आप इस लोन की रकम का इस्तेमाल घर की मरम्मत, डेकोरेशन, फिनिशिंग आदि कामो के लिए कर सकते हैं!ख़ास बात ये हैं की इस लोन को बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज दिए लौटाया जा सकता है!

शादी-ब्याह के खर्च के लिए भी ले सकते हैं –


दोस्तों आप जानते ही हैं की पैसे की दिक्कत शादी-ब्याह की रंगत को फीका कर सकती है!ऐसे में यदि आप इसके लिए बचत नहीं करते रहे हैं, तो आप पीयर टू पीयर प्लेटफॉर्म से अनसिक्योर्ड पी2पी लोन  ले सकते हैं! इसकी मदद से आप शादी-ब्याह के खर्चों को पूरा कर सकते हैं !

मेडिकल इमर्जेंसी के लिए भी लोन ले सकते हैं –


दोस्तों जब भी कोई सड़क दुर्घटना, सर्जरी या समय लेने वाले उपचारों में अचानक पैसे की जरूरत पड़ती है तो इस तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आप पी2पी लोन  का सहारा ले सकते हैं !इतना ही नहीं डेंटल ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए भी लोन यहाँ से लिया जा सकता है! इस तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट ज्यादातर मेडिकल इंश्योरेंस प्लान या मेडिक्लेम पालिसी के दायरे से बाहर होते हैं!

पढ़ाई-लिखाई के लिए –


दोस्तों देश में अच्छे कोलेजो की कमी है! बैंक भी एजुकेशन लोन देने में बहुत ज्यादा परेशान करते हैं ! ऐसी स्थिति में आप पी2पी लोन  के बारे में सोच सकते हैं ! वेसे बैंक की पालिसी में एजुकेशन लोन पार्ट-टाइम और एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम के लिए नहीं मिलता लेकिन  पी2पी लोन के साथ दोनों तरह के कोर्सेस करने के लिए भी लोन ले सकते हैं !

विदेश यात्रा या ट्रेवल के लिए लोन –


दोस्तों आज देश की युवा पीढ़ी मौज-मस्ती में खूब खर्चा कर रही हैं ! वह घर पर बहुत समय के लिए नहीं रह सकती है!ऐसे में  पैसे की कमी से इसमें रुकावट पैदा होती है! लेकिन पी2पी लोन  इसमें आपकी मदद कर सकते हैं! आपको घूमने-फिरने के लिए कितने पैसे की जरूरत है और आप कितने समय के लिए सैर करना चाहते हैं उसके लिए आप पी2पी प्लेटफॉर्म पर विकल्प चुन सकते हैं!


दोस्तों पी2पी लोन  को लेकर मैंने बहुत से आर्टिकल लिखे हैं अगर आप इस प्लेटफोर्म से लोन लेने का मन बना रहे हैं तो आपको किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिये! अगर आपने वो आर्टिकल नहीं पढ़ा तो सबसे पहले आपको वो आर्टिकल पढ़ना चाहिये क्योकि आज ऑनलाइन मार्केट में बहुत सी फर्जी वेबसाईट भी हैं ! कही ऐसा न हो के आप किसी गलत वेबसाईट के जाल में फस जाए और अपना पैसा गवा दे तो पहले वो आर्टिकल जरुर देखिये ! अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हैं तो प्लीज इस आर्टिकल को लाइक जरुर करे इसके अलावा अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुडा कोई सवाल हैं तो निचे कमेंट्स करके जरुर पूछे ! हो सकता हैं की आपके दोस्त या रिश्तेदार को भी लोन की जरुरत हो तो उनसे ये आर्टिकल शेयर करके आप उनकी मदद कर सकते हैं ! ब्लॉग को सब्क्स्राइब करना न भूले  क्योकि ऐसा करने से आपको ऐसी ही जानकारी रोजाना सबसे पहले मिलती रहेगी ! अगली बार ऐसी ही इन्फोर्मेटीव जानकारी के साथ फिर मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !! जय भारत !!

No comments:

Powered by Blogger.