सिबिल खराब हैं और P2P Loan ले रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रख ले!

सिबिल खराब हैं और P2P Loan ले रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रख ले!

सिबिल खराब हैं और P2P Loan ले रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रख ले!  

दोस्तों मैंने दो आर्टिकल पीयर टू पीयर लेंडिंग पे लिखे हैं ! पहले आर्टिकल में मैंने आपको बताया था की आखिर पीयर टू पीयर लेंडिंग क्या हैं ! दुसरे आर्टिकल में मैंने आपको बताया था की कौनसी वेबसाईट पी2पी लोन देने का काम करती हैं ! अगर आपने वो आर्टिकल नहीं पढ़े  तो पहले आप उसे पढ़िए और आपने दोनों आर्टिकल देख लिए हैं तो क्या लोन लेने के लिए आप पीयर-टू-पीयर (पी2पी) प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन की तैयारी कर रहे हैं? अगर हां तो कुछ चीजों को आपके लिए जान लेना जरुरी होगा!

पी2पी प्लेटफॉर्म पर खुद को लिस्ट कराने से पहले आपको इन 4सवालों का जवाब जरूर तलाशने के साथ ही साथ इन 4 बातो का ध्यान भी रखना जरुरी हैं ! क्योकि इन 4 सवालो के बारे में आपने नहीं जाना तो हो सकता हैं आप धोखा खा जाए ! आज की इस आर्टिकल में मैं आपसे चार ऐसी बातो पर बात करने वाला हूँ जो आपको पी2पी लोन के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान रखना जरुरी हैं !

दोस्तों पी2पी प्लेटफॉर्म की इन 4 बातो के ध्यान रखने की जानकारी देने से पहले मेरी आप सभी लोगो से रिक्वेस्ट हैं की अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो प्लीज इसे सबस्क्राइब कर दे ताकि ऐसी ही इन्फोर्मेंटीव जानकारी आपको सबसे पहले मिलती रहे !

दोस्तों पी2पी प्लेटफॉर्म पे लोन का आवेदन करने से पहले आपको सबसे पहला सवाल ध्यान में रखना जरुरी हैं कि,क्या जिस पी2पी प्लेटफॉर्मपर आप आवेदन कर रहे हैं वो प्लेटफोर्म आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया से पंजीकृत है? 

दोस्तों किसी भी पी2पी प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करने के लिए यह आपका पहला सवाल होना चाहिए! वैसे तो आज देश में बहुत सेआनलाइन लेंडिंग प्लेटफॉर्म या ऑनलाइन लोन देने वाले प्लेटफोर्म हैं जो आपको तुरंत लोन देने की पेशकश करते हैं,किन्तु, उन वेबसाईट या प्लेटफोर्म में से कुछ को ही वास्तव में आरबीआई से एनबीएफसी-पी2पी रजिस्ट्रेशन प्राप्त होता है!  दोस्तों इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिये की केवलआरबीआई द्वारा रजिस्टर्ड प्लेटफॉर्म या वेबसाईट से हीलोन के लिए आवेदन करना चाहिये या लोन लेना चाहिए

दुसरा सवाल जो पी2पी प्लेटफॉर्म से लोन लेने के पहले आपको ध्यान रखना चाहिये वो हैं के क्या कोई अतिरिक्त फीस या हिडन चार्जेज आपके लोन में जुडा है? 

दोस्तों आपको अतिरिक्त शुल्कों का भी पता कर लेना चाहिए!क्योकि इन्हें प्लेटफॉर्म बाद में चार्ज कर सकता है! इस चार्ज के ब्याज में जुड़ जाने के बाद यह आपके लोन पर दिए जाने वाले कुल ब्याज को बढ़ा देता है. इस पर आपको विशेषनजर रखनी चाहिए कि कहीं लोन को समय से पहले चुकाने पर कोई प्रीपेमेंट चार्ज तो नहीं वसूला जाएगा! ज्यादातर लोन लेने वालो को मामूली रजिस्ट्रेशन फीस, प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती है! तो ध्यान रखे की आपको सभी चार्ज घटाने के बाद अंतिम रकम का अनुमान जरूर होना चाहिए!

तीसरा और महत्वपूर्ण सवाल आपको ध्यान में रखना जरुरी हैं की लिए जाने वाले लोन परलगने वाली ब्याज दर क्या होगी?

दोस्तों लोन एग्रीमेंट को फाइनल करने से पहलेआपको ब्याज दर के बारे में साफ पता कर लेंना चाहिये! किश्तों की रकम और दूसरी पेनाल्टी जैसी बातों के बारे में खुलकर पूछना चाहिए!आपको इसमें किसी भी तरह का संकोच नहीं नहीं करना चाहिये ! क्योकि आरबीआई के नियमों के अनुसार, अगर निर्धारित तिथि के 90 दिनों के भीतर किश्त को नहीं चुकाया जाता है तो उसे डिफॉल्ट माना जाता है! लोन लेने वालो के लिए कंपनियां अलग-अलग ग्रेस पीरियड तय कर सकती हैं इसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ही आपको यहाँ से लोन लेना चाहिये !

चौथा और आखरी सवाल आपको ध्यान में रखना जरुरी हैं कि,लोन मिलने में समय कितना लगेगा?

दोस्तों आपके लिए सबसे जरूरी बात यह होती है कि लोन कब तक मिलेगा? आपको सुनिश्चितकरना चाहिये  कि आप लोन के लिए सही समय पर आवेदन कर रहे हैं ! इससे आपको समय से लोन मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा! हालांकि, पी2पी प्लेटफॉर्म कितनी आपका लोन कितनी जल्दी मंजूर करेगा यह बात भी बहुत महत्वपूर्ण है! दोस्तों यह बात तब और भी जरूरी हो जाती है अगर आप इमर्जेंसी जरूरत के लिए लोन ले रहे हैं तो जब भी आप यहाँ लोन के लिए आवेदन करे तो उसके पहले उसमे लगने वाले समय के बारे में जानकारी जरुर जुटा ले !

तो दोस्तों, ये थी कुछ ख़ास और विशेष जानकारी आपके लिए, हालाकि मैंने बहुत से आर्टिकल पी2पी लोन के विषय में लिखे हैं ! आप वो आर्टिकल जरुर देखिये ! साथ ही इससे जुडा आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं ! साथ ही आप युट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! जहा आप लोन लेने के और भी तरीके जान सकते हैं और लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! आखरी में एक रिक्वेस्ट हैं की इस ब्लॉग को सबस्क्राइब जरुर करे! और साथ ही इस आर्टिकल को लाइक और शेयर जरुर करे ! अगली बार ऐसी ही जानकारी वाले आर्टिकल के साथ फिर मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत !!

No comments:

Powered by Blogger.