क्या आप जानते हैं Business Loan के लाभ के साथ ही नुकसान भी हैं ?

क्या आप जानते हैं Business Loan के लाभ के साथ ही नुकसान भी हैं ?

new business ke liye loan kaise le,business loan ke liye kya kare,business loan kaise le in hindi,business ke liye loan kaise milega,business ke liye loan chahiye,business loan documents in hindi,business ke liye loan kaise le hindi,dukan ke liye loan kaise le
किन्तु क्या आपको पता हैं की Business Loan के कई फायदों या लाभ के साथ नुकसान भी हैं आज इस पोस्ट में हम Business Loan के Advantage और Disadvantage के बारे में जानेंगे !

बिजनेस लोन के लाभ - Advantage of Business Loan

Business Loan का सबसे बढ़ा फायदा हैं की कोई नया युवा या व्यक्ति यदि  Entrepreneur बनना चाहता हैं तथा पूंजी ना होने पर भी व्यापार लोन की सहायता से उद्यम शुरू कर सकता है और खुद को Entrepreneur के रूप में लोगो के बिच में पहचान दिला सकता हैं!

एक बार पूंजी के लिए ऋण प्राप्त हो जाने के बाद आप अपने बिजनेस को अच्छे से आगे ले जा सकते हैं और उस बिजनेस को बड़ा रूप दे सकते हैं वो भी Business Loan की मदद से !
    Business Loan प्राय: दो प्रकार से दिए जाते हैं एक secured Business Loan जिसमे आपको किसी Property की ग्यारंटी देना होती हैं और दुसरा Unsecured Business Loan यानि की इस Business Loan को लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का ग्यारंटी नहीं देना पड़ता है दुसरे वाला आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता हैं !
      Commercial Loan, Business Loan या व्यवसायिक लोन में Interest या ब्याज अन्य Loan के तुलना में कम होता है और जिससे आपको व्यापार में मदद मिलती हैं!
        Business Loan Repayment लम्बे Time तक के लिए किया जा सकता हैं Long Term Loan चुकाए जाने के कारण आपको बिजनेस को बढाने में ज्यादा समय मिल जाता हैं!


        बिजनेस लोन के नुकसान –Disadvantage of Business Loan

        ऊपर हमने आपको Business Loan के लाभकारी पक्ष के बारे में बताया लेकिन आपको पता हैं की हर सिक्के के दो पहलु होते हैं इसलिए बिजनेस लोन के नुकसान भी आप अच्छे से पढ़ ले !

        इसका सबसे बढ़ा नुकसान हैं की Business Loan हर व्यक्ति को आसानी से नहीं मिलता इसके लिए Bank’s के काफी चक्कर लगाना पढ़ते हैं !तथा Business Loan Application से लेकर इसकी Loan Sanction और पैसा मिलने तक काफी मशक्कत करनी होती हैं! Business Loan Application Process अत्यंत मुश्किलों वाली होती हैं एप्लीकेशन से पूर्व आपको बैंक को अपने बिजनेस के बारे में अच्छे से समझाना होता हैं तथा एक अच्छा Business Project तेयार करके बैंक को देना होता हैं! जिस प्रोजेक्ट में Bankers को आपके बिजनेस में संभावना नजर आती हो!

        पूर्व में लिए गए लोन का ब्योरा भी मायने रखता हैं बैंक इसे CIBIL Report Or Credit Score के माध्यम से प्राप्त करती हैं यदि आपने पूर्व में कोई लोन लिया हैं और उसे भरने में अनियमितता आयी हैं तो संभव हैं की आपका Loan Reject हो सकता हैं! आप इस CIBIL Report Or Credit Score को फ्री में यहाँ किल्क करके प्राप्त कर सकते हैं!

        यदि Business Loan लेने के कुछ सालो बाद आपको बिजनेस में बड़ा लोस होता हैं और जिस कारण आपके व्यापार में हानि के चलते व्यापार डूब जाता हैं तो बैंक को यह अधिकार होता हैं की Loan Recovery के लिए वो आपकी किसी भी संपत्ति से उसका भुगतान कर सके! यहाँ इस लिंक को पढ़ कर आपको और अधिक मदद मिलेगी!

        सरल शब्दों में कहा जाए तो यदि आप किसी भी प्रकार के लोन लेने का मन बना रहे हैं तो ध्यान रखे लोन लेना अत्यंत सरल हैं किन्तु उसका भुगतान कठिन हैं इसीलिए आप लोन लेने के पूर्व अपनी आय,भविष्य के जोखिम,वर्तमान बिजनेस और भविष्य में उस बिजनेस की संभावनाओ को ध्यान में अवश्य रखे !

        No comments:

        Powered by Blogger.