सभी प्रकार के LOAN की जानकारी के साथ CREDIT SCORE,खराब क्रेडिट स्कोर आदि की जानकारी, इसी के साथ होम लोन,पर्सनल लोन,बिजनेस लोन,तत्काल लोन, एजुकेशन लोन,इमरजेंसी लोन की बारीकियो को समझे

12/05/2019

Home improvement loan के बारे में Information - हिंदी में

Home improvement loan के बारे में Information - हिंदी में

होम इम्प्रूवमेंट लोन के बारे में जानकारी - हिंदी में,home improvement loan, home improvement loan ki jankari, home improvement loan interest rates, home improvement loan information, home improvement loan kaise le, home improvement loan process, home improvement loan lene ka tarika


Home improvement loan - Home Purchase Loan की जरुरत तब होती हैं जब आपका मकान तेयार हैं और आप पहले से वहा रहते हैं. लेकिन आपके मकान में निर्माण सम्बन्धी थोड़े सुधार और बचे हैं तो ऐसे में यदि आपको रकम की जरुरत पड़ती हैं तो आप Home improvement loan लें सकते हैं. इस प्रक्रिया को न केवल लोग कम जानते हैं बल्कि उस कठिन Process के बारे में Information भी लोगो को कम होती हैं. तो आज के इस टॉपिक पे हम Home improvement loan की सभी बातो की Information देंगे. साथ ही आपको इस तरह का Loan कहा से मिलेगा और कैसे इसके लिए प्रक्रिया करना हैं इसकी भी Information आज के आर्टिकल में आपके पास आएगी. आपको करना बस इतना हैं की इस Information को बड़ी ही गंभीरता से पूरा पढ़ना हैं और आप चाहे तो इस आर्टिकल के माध्यम से अभी Online Home improvement loan के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. लेकिन बिना पूरी Information लिए ऐसा करना आपको परेशान कर सकता हैं इसलिए पूरी Information पढ़े और फिर Home improvement loan आवेदन  करें.

Home improvement loan क्या हैं .

Home improvement loan भी Home Loan के अंतर्गत दिया जाने वाला एक तरह का Loan प्रोडक्ट हैं. इस तरह के Loan से आप घर में सुधार या घर में अतिरिक्त निर्माण के लिए Loan ले सकते हैं. इस तरह के Loan का फायदा ये हैं की आप की आप इसे कम समय में प्राप्त कर सकते हैं और Loan Amount भी अपनी आवश्यकतानुसार ले सकते हैं. Home improvement loan का Tenure भी आप अपनी इच्छा के अनुसार चुन सकते है, साथ ही इसकी EMI का निर्धारण भी आप आपकी सुविधानुरूप कर सकते हैं.

Home improvement loan में डाक्यूमेंट्स क्या देने होते हैं .

Home improvement loan लेने में क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे. इस सवाल का जवाब भी आपको Home Loan की समझने से मिल जाएगा चुकी इस तरह का Loan Home Loan की श्रेणी में ही आता हैं तो स्वाभाविक हैं की जो दस्तावेज आपको Home Loan के लिए देने होते हैं वही दस्तावेज आपको Home improvement loan के लिए देने होंगे. लेकिन आपकी Information के लिए बता दे की के.व्हाय.सी के अतर्गत आपको आवेदक और सह-आवेदक के रूप में जुड़ रहे व्यक्ति के परिचय पत्र देने होते हैं. सम्पत्ति के दस्तावेज के सम्बन्ध में आपको सभी प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स Home improvement loan के लिए देने आवश्यक हैं.

Home improvement loan कितना मिलता हैं .

Home improvement loan आपकी आवश्यकता और क्षमता के आधार पर दिया जाता हैं. यदि आपकी आवश्यकता घर में निर्माण या सुधार आदि की हैं तो उसे ध्यान में रखकर इस तरह के Loan की राशि का निर्धारण होता हैं इसके अलावा इसकी Loan राशी के निर्धारण का दुसरा पक्ष हैं आपकी क्षमता अर्थात आप कितने Loan के लिए योग्यता रखते हैं. योग्यता कई बातो पर निर्भर करती हैं जैसे आपका अच्छा Credit Score, आपकी इनकम,आपकी सेलेरी,आपकी सम्पत्ति का वर्तमान मूल्य आदि. योग्यता निर्धारण की Process सभी Housing Loan देने वाले Bank और Housing Finance Company में अलग अलग होती हैं. इसलिए जब भी Home improvement loan के लिए आवेदन  करें तो इन योग्यताओं के मापदंडो को पहले पता कर ले.

Home improvement loan का ब्याज और चार्जेस क्या हैं .

चुकी Home improvement loan Loan Home Loan के अतर्गत आने वाला एक तरह का Loan हैं तो सामान्य हैं की इसका ब्याज भी Home Loan में लगाने वाला ब्याज ही हैं. लेकिन हर Housing Loan या Home improvement loan देने वाली Bank या Housing फाइनेंस के अपनी अपनी ब्याज दरे होती हैं जो एक दुसरे से अलग अलग हो सकती हैं. प्रचलित अनुमानित ब्याज दर की बात करें तो वर्तमान में Home improvement loan का ब्याज लगभग 8.25% से लेकर 12% के बिच हैं.
Home improvement loan के चार्जेस की अगर बात की जाए तो Loan लेने के पहले Processing Fees,स्टाम्प ड्यूटी,बीमा,मोर्टगेज फीस आदि आपको खर्च करना होती हैं तथा इसके Loan के बाद के चार्जेस और पेनेल्टी की बात करें तो Loan रीपेमेंट बौसिंग चार्जेस, लेट पेमेंट चार्जेस, पार्ट पेमेंट चार्जेस, Home Loan फॉरक्लोजर चार्जेस आदि भी इस Loan के अंतर्गत आपको लग सकते हैं. हालंकि ये अनुमानित Information हैं क्योकि हर Bank और HFC का अपना अपना चार्जेस लेने का क्रायटेरिया हैं जिसे आपको Loan आवेदन करने के पूर्व समझ लेना चाहिये.

Home improvement loan की प्रक्रिया क्या हैं .

Home improvement loan की प्रक्रिया वैसी ही हैं जैसी Home Loan के दुसरे प्रोडक्ट की होती हैं पर्चेस Loan को छोड़कर. आप बताये हुए दस्तावेजो के साथ Home improvement loan देने वाली Bank या Housing Finance Company में आवेदन करते हैं उसके बाद आपकी विभिन्न मापदंडो के आधार पर योग्यता तय की जाती हैं. इसके बाद आपको Processing Fees और अन्य चार्जेस के साथ Home Loan एग्रीमेंट की Process को पूरा करना होता हैं इसके बाद आपके ओरिजिनल प्रॉपर्टी पेपर की जांच करने के बाद उन्हें मोर्टगेज किया जाता हैं तथा इसके बाद आपका Home Loan डिस्बर्समेंट Amount आपके खाते में पहुचा दिया जाता हैं.

Home improvement loan के लिए आवेदन कैसे करें .

आसानी से Home improvement loan आवेदन  करने के लिए आपको सभी Bank या Housing Finance Company का चुनाव करना जरुरी हैं. आप बताये गयी प्रक्रिया के साथ Home improvement loan आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप हमारी साईट के माध्यम से भी इस तरह के Loan का आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए आपको निचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल डाल कर उसको वेरीफाई करवाना होता हैं जिसके बाद आपको एक मेल प्राप्त होता हैं जिस मेल की Information के माध्यम से आप सही Bank या Housing Finance Company का चुनाव कर सकते हैं.
उम्मीद करते हैं आपको Home improvement loan से सम्बंधित Information पसंद आयी होगी.

कोई टिप्पणी नहीं: