होम परचेस लोन की जानकारी [हिंदी] में

होम परचेस लोन की जानकारी [हिंदी] में

होम परचेस लोन, home purchase loan, home purchase loan scheme, home purchase loan interest rates, home purchase loan documents, home purchase loan meaning, home purchase loan process, home purchase loan definition, home purchase loan rates, loan for house purchase, loan for home purchase, loan for home purchase down payment, bank loan for house purchase


होम परचेस लोन आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोगी लोन हैं ! जहा एक और भारत में होम लोन से घर खरीदने  का चलन तेजी से बढ़ रहा हैं वही होम परचेस लोन लेना भी आसान हुआ हैं ! आज आसानी से होम परचेस लोन कैसे मिलेगा ! ये सवाल बड़ा नहीं रहा आज लगभग हर कोई जनता हैं की मकान खरीदने के लिए लोन कैसे मिलेगा? लेकिन कभी कभी इसकी जटिल प्रक्रिया से लोग अनजान रहते हैं और उन्हें लोन लेने में परेशानी आती हैं ! आज हम आपसे होम परचेस लोन की उन्ही जटिलताओ की बात करने जा रहे हैं ! साथ ही होम परचेस लोन की प्रोसेस के साथ ही साथ इसके सभी पक्षों को आपको समझाने की कोशिश करेंगे ! यदि आप होम परचेस लोन लेना चाहते हैं तो आपको ये जानकारी पूरी पढ़ना चाहिये क्योकि आधी अधूरी जानकारी आपको सही लाभ नहीं दे पाएगी ! इस आर्टिकल के अंत में आप इस तरह के लोन के लिए सीधे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं लेकिन आपने बिना इस जानकारी को समझे इस तरह के लोन के लिए आवेदन किया तो संभव हैं की आपका होम परचेस लोन लेने का सपना अधूरा रह जाए !

होम परचेस लोन क्या हैं ?

जैसा की आपको ऊपर बताया, किसी भी बने बनाए मकान को खरीदने के लिए लिया जाने वाला लोन होम परचेस लोन की श्रेणी में आता हैं ! अगर आप फ्लेट खरीदने के लिए लोन  लेना चाहते हैं ! आप रेडी पजेशन होम परचेस लोन  लेना चाहते हैं ! रो-हाउस परचेस लोन  लेना चाहते हैं तो इसके लिए लोन की होम परचेस लोन की प्रोसेस को ही अपनाया जाता हैं ! आगे के पॉइंट्स के माध्यम से हम आसानी से इस तरह के लोन के बारे में पूरी जानकारी पायेंगे !

You Can Also Read -
होम कंस्ट्रक्शन लोन की जानकारी
घर बनाना हुआ आसान-अब ले सकते हैं PF खाते से लोन
होम लोन ट्रांसफर के बारे में सबकुछ

होम परचेस लोन पर क्या ब्याज हैं ?

होम परचेस लोन के ब्याज  की अगर बात की जाए तो सरकारी बैंक का ब्याज इस तरह के लोन के लिए सबसे कम होता हैं, प्रायवेट बैंक से होम परचेस लोन लेने के लिए आपको सरकारी बैंक से थोड़ा सा ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता हैं वही हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से होम परचेस लोन लेने के लिए आपको इन दोनों से भी ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता हैं ! लेकिन ब्याज का स्पष्ट आकलन कर पाना मुश्किल हैं क्योकि ज्यादातर मामलो में होम लोन ब्याज की दर आपकी प्रोफाइल, आपकी होम लोन योग्यता, आपकी इनकम और आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर के साथ ही साथ सम्पत्ति की वेल्यु पर भी निर्भर करती हैं ! लेकिन वर्तमान अनुमानित होम परचेस लोन ब्याज लगभग 8.20% से लेकर 13% तक हैं ! यहाँ आपको स्पस्ट सजेशन हैं कि, चुकी ब्याज दर आपको क्या मिलेगी इसका निर्धारण ऊपर बताई गयी कई बातो पर होता हैं तो होम परचेस लोन लेने से पहले आपको ब्याज के बारे में स्थानीय तौर पर जानकारी ले लेना आवश्यक हैं !

होम परचेस लोन पर चार्जेस कितने लगते हैं ?

होम परचेस लोन के चार्जेस  भी हर बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी में अलग अलग हो सकते हैं ! साथ ही प्रॉपर्टी की लीगल के हिसाब से भी ये चार्जेस बढ़ने और घटने की संभावना होती हैं लेकिन आम तौर पर होम लोन की प्रोसेसिंग फीस 1 से 2% तक लगती हैं ! इसके अलावा होम लोन पर स्टाम्प ड्यूटी  भी आपको चुकाना पड़ती हैं जो सभी प्रदेशो के हिसाब से अलग अलग हैं ! लीगल चार्जेस में मोर्टगेज चार्जेस को शामिल किया जाता हैं जिसका भुगतान भी आपको स्टेट के रुल के हिसाब से करना होता हैं ! साथ ही रजिस्ट्री करवाने का खर्चा और यदि बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी द्वारा आपको बीमे का आग्रह किया जाता हैं तो इन दोनों की रकम का वहन भी आप ही को करना होता हैं ! हालाँकि इन चार्जेस में कमी या बढ़ोतरी हो सकती हैं जो आपके लोन स्वीकृति के साथ ही आपको बता दी जाती हैं तो होम लोन स्वीकृति के बाद की प्रोसेस करने से पहले आपको इन समस्त चार्जेस के बारे में जान लेना चाहिये !

होम परचेस लोन कौनसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी से लेना ठीक हैं ?

इस सवाल का सपष्ट जवाब दे पाना लगभग मुश्किल हैं ! क्योकि जैसा की आपने जाना की होम परचेस लोन मिलना कई बातो पर निर्भर हैं तो किस बैंक से या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी से होम परचेस लोन  लेना चाहिये ये कहना कठिन हैं ! लेकिन आपकी प्रोफाइल बहुत अच्छी हैं और आप एक सरकारी जॉब में हैं या आपका बिजनेस बहुत अच्छा हैं जिसके इनकम डाक्यूमेंट्स आपके पास मौजूद हैं तो आपको होम परचेस लोन का आवेदन सीधे सरकारी बैंक में करना चाहिये ! अगर आप प्रायवेट जॉब में हैं और अच्छी सेलेरी पाते हैं तो आप प्रायवेट बैंक या किसी बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी से कम ब्याज पर होम परचेस लोन पा सकते हैं ! इसके अलावा यदि आपके पास सिमित इनकम डाक्यूमेंट्स हैं या आपके पास कोई इनकम डाक्यूमेंट्स नहीं हैं तो आप भी बिना इनकम डाक्यूमेंट्स के होम लोन  ले सकते हैं ! अगर आप जानना चाहते हैं की आपको बिना इनकम प्रूफ के होम लोन कैसे मिलेगा तो आप हमें कमेंट्स कर सकते हैं या हमारी वेबसाईट पर सीधे आवेदन कर सकते हैं ! हम आपकी बिना इनकम प्रूफ लोन दिलाने में मदद कर सकते हैं !

Read - होमलोन और पर्सनल लोन सिर्फ 59 Minutes

होम परचेस लोन के डाक्यूमेंट्स क्या हैं ?

होम परचेस लोन डाक्यूमेंट्स  वही डाक्यूमेंट्स हैं जो आपको प्लाट पर्चेस लोन पर डाक्यूमेंट्स लगते हैं ! लगभग होम लोन के लिए के.व्हाय.सी., प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स एक सामान होते हैं ! लेकिन इनकम डाक्यूमेंट्स हर बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी में अलग अलग हो सकते हैं !

होम परचेस लोन इनकम डाक्यूमेंट्स

यहाँ आपके सम्पूर्ण इनकम डाक्यूमेंट्स लगते हैं जैसे पे-स्लिप/फॉर्म नंबर 16 , ऑफर लैटर, जॉब अपोइन्टमेंट लेटर, आदि साथ ही यदि आप बिजनेस से जुड़े हैं तो आपको इनकम टेक्स रीटर्न, जी.एस.टी. रीटर्न, आदि देना पड़ सकता हैं ! हालांकि इन होम लोन इनकम डाक्यूमेंट्स की जरुरत हर बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी में अलग अलग होती हैं !

बिना इनकम डाक्यूमेंट्स होम परचेस लोन

बगेर इनकम प्रूफ के होम लोन लेना भी आजकल मुश्किल नहीं रहा हैं आज भारत में ऐसी बहुत सी हाउसिंग फाइनेंस कम्पनिया हैं जो बिना इनकम प्रूफ के होम परचेस लोन देती हैं ! या ऐसी भी हाउसिंग फाइनेंस कम्पनिया हैं जो सिमित इनकम डाक्यूमेंट्स के साथ होम परचेस लोन आपको प्रदान करती हैं ! तो यदि आप जॉब में हैं और आपकी सेलेरी का कोई प्रूफ नहीं हैं या आप बिजनेस में हैं और आपके पास भी बिजनेस की इनकम का कोई प्रूफ नहीं हैं तो ऐसे बिजनेस में के लिए होम परचेस लोन और ऐसे जॉब करने वालो के लिए होम परचेस लोन अब आसान हो चुका हैं ! अगर आपको भी बिना इनकम प्रूफ के लोन चाहिये चाहे वो किसी भी जरूरत पूरी करने के लिए हो तो आप हमें कमेंट्स करे हम आपको इनकम डाक्यूमेंट्स के बिना लोन दिलवाने में मदद कर सकते हैं !

Read This Also -
क्या आपको Personal Loan चाहिये ?
पर्सनल लोन की पूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन पर्सनल लोन आवेदन करें

होम परचेस लोन की प्रोसेस क्या हैं ?

होम परचेस लोन की प्रोसेस होम लोन प्रोसेस से भिन्न नहीं हैं ! इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको बताये गए होम लोन के.व्हाय.सी. डाक्यूमेंट्स, बैंकिंग और होम लोन इनकम डाक्यूमेंट्स के साथ किसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी में होम परचेस लोन आवेदन करना होता हैं ! उसके बार आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता हैं यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब हैं तो आपका लोन रिजेक्ट होने की संभावना ज्यादा होती हैं और यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हैं तो प्रक्रिया को आगे बढाया जाता हैं ! अब आपकी दी हुई जानकारी तथा दिए गए होम लोन के लिए दस्तावेजो की जांच और सत्यापन पूरा किया जाता हैं और आपकी सभी जानकारी और डाक्यूमेंट्स सही पाए जाते हैं तो आपका होम परचेस लोन स्वीकृत कर दिया जाता हैं ! आगे आपको थोड़ी और लीगल फोर्मिलीटी पूरी करना होती हैं और आपका मकान पर्चेस का चेक आपके सेलर को दे दिया जाता हैं ! अब आप मकान की रजिस्ट्री करवा के उसमे प्रवेश कर सकते हैं और अपने होम परचेस लोन की किश्त नियमित रूप से भर सकते हैं !

होम परचेस लोन लेते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिये ?

होम परचेस लोन को लेते समय बहुत सी बातो का ध्यान रखना आपके लिए आवश्यक हैं ! पहली ये की इस तरह का लोन आपकी योग्यता पर निर्भर करता हैं ! तथा इसकी स्वीकृति बहुत से मायनों पर आधारित होती हैं ! इसके अलावा विभिन्न बैंक और फाइनेंस कम्पनियों का होम लोन ब्याज अलग अलग होता हैं तो आपको पहले ब्याज के बारे में जानकारी लेना चाहिये ! होम लोन चार्जेस के सम्बन्ध में भी इसी तरह से आपको पता लगा लेना चाहिये ! तीसरी महत्वपूर्ण बात ये की होम परचेस लोन जितना आपकी योग्यता आपके क्रेडिट स्कोर और अन्य बातो पर निर्भर करता हैं उतना ही ये सम्पत्ति पर भी निर्भर करता हैं ! सम्पत्ति के दस्तावेज यदि पूर्ण हैं और बैंक या फाइनेंस कम्पनी के नियमो के मुताबिक़ हैं तो ही उस सम्पत्ति पर लोन की स्वीकृति मिल सकती हैं सम्पत्ति के सम्बन्ध में दुसरा पक्ष हैं सम्पत्ति की वेल्यु लगभग हर बैंक या फाइनेंस कम्पनी सम्पत्ति के मूल्य का 75% से लगाकर 80% तक ही लोन उपलब्ध कराती हैं बाकी का 25 या 20% आपको अपने पास से देना होता हैं !

होम परचेस लोन आवेदन कैसे करें ?

होम परचेस लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप बतायी गयी जानकारी और दस्तावेजो के आधार पर किसी भी बैंक या फाइनेंस कम्पनी में आवेदन  कर सकते हैं अथवा आप हमारी वेबसाईट के माध्यम से भी इस तरह के लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ! बशर्ते आप लोन के लिए योग्य हैं तो हम आपकी प्रोफाइल सही बैंक या हाउसिंग फाइनेंस तक पहुचाएंगे जिससे आपको लोन मिलने में आसानी रहेगी! ये इस प्रक्रिया में आपको किसी तरह की फीस नहीं देनी हैं और यदि आपसे कोई ऐसी किसी रकम की मांग करता हैं तो आप इसकी शिकायत हमसे कर सकते हैं !
उम्मीद हैं आपको होम परचेस लोन की जानकारी पसंद आयी होगी ! इस तरह के लोन या किसी भी प्रकार के लोन के सम्बन्ध में यदि आपका कोई सवाल हैं तो आप सीधे हमें कमेंट्स कर सकते हैं ! हम कोशिश करेंगे की आपका सही मार्गदर्शन कर सकें!
हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !

No comments:

Powered by Blogger.