HOME LOAN INTEREST RATE कम करने का आसान तरीका

HOME LOAN INTEREST RATE कम करने का आसान तरीका 


HOME LOAN INTEREST RATE अगर ज्यादा होता हैं तो स्वाभाविक हैं की हम पर कर्ज का बोझ ज्यादा होगा ! ऐसे में लम्बे समय तक चलने वाले housing loan के housing loan interest को कम करने का कोई तरिका हैं? अगर यहाँ ये कहा जाए की home loan interest rate कम करना आप पर निर्भर करता हैं तो ये बिलकुल सही होगा ! दोस्तों आज के समय में जहा एक और home loan आसानी से मिलता हैं तो वही इसके home loan interest rate को भी कम करने के अनेक रास्ते हैं लेकिन इन home loan interest rate कम करने के टिप्स को आप ही को फोलो करना होगा ! क्योकि जब तक आप home loan interest rate कम करने का सही कदम नहीं उठाते तब तक आपको अपने होम लोन पर हमेशा होम लोन का ब्याज ज्यादा ही चुकाना पडेगा ! आज के इस लेख में आपको कुछ आसान टिप्स अपने home loan interest rate को कम करने के लिए बताने जा रहे हैं ! अगर आप इन टिप्स को फोलो करते हैं तो आपके होम लोन के ब्याज में तेजी से कमी आएगी जिससे आपको आर्थिक रूप से बचत हो सकती हैं !

HOME LOAN के लिए सही बैंक का चुनाव

HOME LOAN INTEREST RATE पूरी तरीके से बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कम्पनियों पर निर्भर करता हैं तो यदि आपका बैंक या फाइनेंस कम्पनी चुनाव सही होगा तो आपको कम ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता हैं ! इसलिए जब भी होम लोन लेने के बारे में सोचे तो उससे पहले हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी या बैंक के होम लोन ब्याज के बारे में जरुर पता कर ले वेसे आज के समय में इन्टरनेट के माध्यम से ये पता किया जा सकता हैं की कौनसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस  कम्पनी कितने ब्याज पर होम लोन दे रही हैं फिर भी आपकी जानकारी के लिए यहाँ एक लिस्ट हमने बनायी हैं जिसको देखकर आप ये पता कर सकते हैं की आपको कौनसी बैंक या फाइनेंस कम्पनी में होम लोन पर कितना ब्याज लगेगा ?

CHECK HOME LOAN INTEREST RATE LIST

housing loan interest rate,home loan interest rate,housing loan interest,lowest home loan interest rate, best home loan rates

होम लोन लेने पर ज्यादा डाउनपेमेंट

HOME LOAN INTEREST RATE को कम करने का दुसरा तरिका हैं ज्यादा डाउनपेमेंट ! दोस्तों घर खरीदने या बनाने में बहुत ज्यादा पैसो की जरुरत पड़ती हैं ऐसे में आप होम लोन के माध्यम से घर खरीदने का सोचते हैं ! लेकिन यहाँ अगर आप इस बात का ध्यान रखे की ज्यादा होम लोन राशी लेना आप पर ज्यादा ब्याज का बोझ डाल सकती हैं तो इसलिए जब भी आप होम लोन लेने का मन बनाए तो उससे पहले ज्यादा डाउनपेमेंट राशि का अरेंजमेंट जरुर करे इससे आपको कम होम लोन लेने की जरुरत पड़ेगी और कम होम लोन पे आपको कम होम लोन की कम ब्याज दर चुकाना पड़ेगी !


    housing loan interest rate,home loan interest rate,housing loan interest,lowest home loan interest rate, best home loan rates

    होम लोन के ब्याज पर मोल भाव

    HOME LOAN INTEREST RATE कम करने का तीसरा तरिका हैं होम लोन के ब्याज का मोलभाव करना ! बहुत से लोगो को ये पता ही नहीं होगा की बैंक या हाउसिंग फाइनेंस  कम्पनियों से जो होम लोन ब्याज ऑफर किया जाता हैं उसपे मोलभाव किया जाना भी संभव हैं ! यदि आप होम लोन लेते समय होम लोन के ब्याज को लकर बैंक या फाइनेंस कम्पनी से मोलभाव करते हैं तो हो सकता हैं आपको कुछ ब्याज में राहत मिल जाये और ऐसा करने से आपको लिए जा रहे होम लोन पर कम ब्याज चुकाना पड़े !

    आवश्यकता अनुसार होम लोन

    HOME LOAN INTEREST RATE को कम करने का चौथा तरिका हैं आवश्यकता अनुसार लोन लेना ! कई बार बहुत से लोग ज्यादा लोन राशि लेने का निर्णय ले लेते हैं जो की बिलकुल गलत हैं हो सकता हैं आपको फर्निशिंग या घर के अन्य कामो जैसे फर्नीचर खरीदना या कोई उधारी चुकाना हेतु कुछ पैसो की जरुरत हो ऐसे में यदि आप ज्यादा होम लोन लेते हैं तो आपको ज्यादा HOME LOAN INTEREST RATE चुकाना पड़ सकता हैं ! ऐसे सभी काम जिनको आगे पूरा किया जा सकता हैं उसके लिए लोन एक मात्र सहारा नहीं होना चाहिये ! ज्यादा होम लोन न केवल आपको ब्याज और कर्ज के बोझ में फसा सकता हैं बल्कि आपकी सम्पत्ति को भी असुरक्षित कर सकता हैं ! इसलिए होम लोन उतना ही ले जितने कम में आपकी जरुरत पूरी हो !
    housing loan interest rate,home loan interest rate,housing loan interest,lowest home loan interest rate, best home loan rates

    होम लोन पे टॉप-अप

    कई बार बैंक या फाइनेंस कम्पनिया आपके अच्छे री-पेमेंट को देखते हुए आपको चल रहे होम लोन पर टॉप-अप अमाउंट का ऑफर करती हैं ! और आप ज्यादा राशि पाने के लालच में टॉप-अप ले लेते हैं यहाँ आपको सजेशन हैं की ऐसा बिलकुल भी न करे ! ज्यादातर मामलो में टॉप-अप लोन की ब्याज दर सामान्य होम लोन ब्याज दर से ज्यादा होती हैं और कई हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी या बैंक पुराना लोन फिर से री-स्ट्रक्चर करके नया लोन तेयार करती हैं ऐसे में आपको ज्यादा अपने पुराने लोन को भी नए ब्याज यानी बड़े हुए ब्याज पर चलाना पड़ता हैं ! तो जब तक बहुत आवश्यक न हो HOME LOAN TOP-UP न ले !

    होम लोन पार्ट पेमेंट

    HOME LOAN INTEREST RATE को कम करने का एक और असरदार तरिका हैं होम लोन पार्ट पेमेंट ! दोस्तों चल रहे होम लोन पर समय समय पर यदि आप थोड़ी थोड़ी राशि का अतिरिक्त भुगतान करते रहेंगे तो निश्चित ही आपका लोन तेजी से ख़त्म होगा ! पार्ट पेमेंट करने के बाद पार्ट पेमेंट की राशि मूलधन में जमा की जाती हैं और बचे हुए लोन पर ब्याज लगता हैं ऐसे में आपको आने वाले समय में अपनी कम मूलधन की राशि पर कम ब्याज चुकाना पडेगा !
    housing loan interest rate,home loan interest rate,housing loan interest,lowest home loan interest rate, best home loan rates

    होम लोन की लम्बी अवधि और कम अवधि

    HOME LOAN INTEREST RATE को कम करने में होम लोन अवधि का भी बहुत महत्व होता हैं ! अगर आप लम्बी अवधि का चुनाव करते हैं तो आपको किफायती किश्त आएगी लेकिन आपको ब्याज लम्बे समय के लिए ज्यादा चुकाना होगा दूसरी और कम अवधि के होम लोन पर आपको थोड़ी किश्त बड़ी हुई भुगतान करना होगी लेकिन कम समय में आपको ब्याज भी कम जमा करना होगा ! यहाँ आपको आपकी सुविधा और क्षमता के अनुरूप होम लोन अवधि  का चुनाव करना चाहिये ! यदि आप लम्बी अवधि के लोन पर कम किश्तों का भुगतान करने में सक्षम हैं तो आपको लम्बी अवधि ही रखना अच्छा होगा लेकिन आप ज्यादा राशि किश्त के रूप में चुकाने में सक्षम हैं तो आपको कम अवधि रखना ठीक होगा ! ऐसे में आप अपने ब्याज की मोटी रकम को बचा सकते हैं !

    होम लोन प्री-पेमेंट

    HOME LOAN INTEREST RATE से छुटकारा पाने का तरिका हैं होम लोन प्री-पेमेंट ! दोस्तों कई बार हमारे पास एक मुश्त पैसों का अरेंजमेंट होता हैं जैसे कोई बोनस,कोई प्रॉपर्टी बिकने का पैसा या सेविंग का पैसा ! अगर आपके पास भी एक मुश्त ऐसी राशि आती हैं तो आपको बिना देर किये होम लोन का प्री-पेमेंट करना चाहिये क्योकि ऐसा करने से आप होम लोन पर लगने वाले ब्याज से मुक्त हो सकते हैं !

    HOME LOAN INTEREST RATE को कम करने के इन टिप्स में से आपको जो भी सहज लगे आप उसे फोलो कर सकते हैं वेसे लोन कोई भी हो उसपे ब्याज लगना निश्चित हैं ! ऐसे में समझदारी भरे निर्णय लेना आपके हाथ में हैं की उस ब्याज को कैसे कम किया जाये ! होम लोन  पर जहा ब्याज का बोझ हैं वही इससे फायदे भी हैं उन फायदों को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता हैं उसमे सबसे बड़ा फायदा हैं इनकमटेक्स का बेनेफिट यदि आप इन फायदों को ध्यान में रखकर बताये गए टिप्स फोलो करते हैं तो आप मोटी रकम ब्याज के रूप में बचा सकते हैं ! जिससे आपको आर्थिक मजबूत प्राप्त होगी !

    HOME LOAN INTEREST RATE के टिप्स आपको कैसे लगे उसे बताने के लिए आप कमेंट्स कर सकते हैं साथ ही लोन और फाइनेंस को लेकर आपके मन में कोई सवाल हैं तो वो भी आप बता सकते हैं ! आपके दोस्तों या रिश्तेदारों को इन टिप्स को शेयर करके आप उनकी मदद कर सकते हैं ! हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !


    No comments:

    Powered by Blogger.