सभी प्रकार के LOAN की जानकारी के साथ CREDIT SCORE,खराब क्रेडिट स्कोर आदि की जानकारी, इसी के साथ होम लोन,पर्सनल लोन,बिजनेस लोन,तत्काल लोन, एजुकेशन लोन,इमरजेंसी लोन की बारीकियो को समझे

12/03/2019

Loan Guarantor बनने से पहले

Loan Guarantor बनने से पहले सावधानलोन ग्यारंटर बनने से पहले सावधान

Loan Guarantor बनने से पहले  सावधान - वैसे तो किसी Relatives के Loan में ग्यारंटी देने में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन, Bank या Finance Company की जरूरतों, Loan के विवरण और इससे जुड़ी जटिलताओं को न समझने पर, आप एक बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं. इसलिए किसी भी पहचान वाले या रिलेटिव के Loan का Guarantor बनने से पहले कुछ Information आपको होना बहुत जरुरी हैं. कहने का मतलब यह है कि रिलेटिव या पहचान वाले के Loan Guarantor बनने की रिक्वेस्ट को न तो सिरे से खारिज करना चाहिये, और ना ही उनकी रिक्वेस्ट को आंख बंद करके मान लेना चाहिये.

Loan Guarantor के रूप में जिम्मेदारी क्या हो सकती हैं .

दोस्तों Guarantor के रूप में आपकी जिम्मेदारी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस तरह के Guarantor बन रहे हैं. इसका मतलब आप फाइनेंशियल Guarantor हैं या नॉन-फाइनेंशियल Guarantor. फाइनेंशियल Guarantor बनने पर Loan को चुकाने का जिम्मा आप पर भी बराबर रहेगा, इसका सीधा सा मतलब हैं की अगर Loan लेने वाला व्यक्ति डिफॉल्ट करता है तो इसे चुकाने के लिए आप एग्री हैं. वही नॉन-फाइनेंशियल Guarantor बनने पर आपकी भूमिका सिर्फ मध्यस्थ तक सीमित रहती है, मतलब की आप Loan लेने वाले व्यक्ति और Bank या Finance Company के बीच संपर्क कराने में सिर्फ पुल का काम करेंगे.


दूसरी बात -अपने पहचान वाले या रिलेटिव की Credit हिस्ट्री, Financial Status देख लें

दोस्तों, Bank या Finance Company आपके रिलेटिव या पहचान वाले से, यदि Guarantor के लिए कह रहा है, तो आपको अपने रिलेटिव या पहचान वाले की Financial Status और ट्रैक रिकॉर्ड को देख लेना चाहिए. वैसे तो Guarantor के संबंध में हर एक Bank या Finance Company की अपनी पालिसी होती है. लेकिन, Bank या फाइनेंस कम्पनिया अक्सर ऐसा तब करते हैं जब उन्हें Loan लेने वाले की Loan चुकाने की क्षमता पर संदेह होता है. वेसे इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे खराब Credit Score, कमजोर आर्थिक स्थिति या अनियमित इनकम.. तो ग्यारंटी देने पहले आपको अपने रिलेटिव या पहचान वाले की स्थिति का सही ज्ञान होना जरुरी हैं जिससे की आप समझ पाए की लिए जाने वाले Loan को वह चुका पायेगा या नहीं.

तीसरी बात - ग्यारंटी देने से आपके Credit Score पर इसका क्या असर होगा.

दोस्तों जब आप अपने रिलेटिव या पहचान वाले के Loan में फाइनेंशियल Guarantor बनने का विकल्प चुनते हैं, तो आपके लिए ये समझना जरुरी हैं कि इसका असर आपके Credit Score और Loan स्टेटस पर भी पड़ता हैं.Loan ग्यारंटी का प्रभाव आप पर भी उतना ही पड़ता है जितना आपके रिलेटिव या पहचान वाले के Credit Score पर पड़ता है. इसका साफ़ मतलब ये निकलता हैं की अगर आपका रिलेटिव या पहचान वाले लिए गए Loan,जिसमे आप ग्यारंटी दे रहे उसकी ईएमआई भरने में यदि डिफॉल्ट करता है तो आपके Credit Score पर भी असर दिखाई देगा, और आपका Credit Score प्रभावित होगा और अगर भविष्य में आपको Loan लेने की जरूरत पड़ती है तो आपको समस्या पैदा हो सकती है. मतलब की, अगर आप 30 लाख रुपये के Loan के Guarantor हैं और अपनी इनकम लिमिट के अनुसार 50 लाख रुपये का Home Loan चाहते हैं तो Bank शायद आपको 20 लाख रुपये तक का ही Loan दे. इससे न केवल आपकी भविष्य में आने वाली Loan की जरूरत प्रभावित होगी, बल्कि रिलेटिव या पहचान वाले से संबंध भी बिगड़ने के भी चांसेस हैं. इसलिए Loan की ग्यारंटी सोच समझ कर दे.

दोस्तों आपको समझना चाहिए कि Guarantor होना लंबी अवधि की जवाबदारी है. Home Loan के मामले में यह 20 साल हो सकती हैं. और अगर आपको अपनी ग्यारंटी से मुक्त होना हैं तो Bank या Finance Company को कोई दुसरा विकल्प आप ही को देना होगा.यहाँ एक अच्छा विकल्प ये हे कि रिलेटिव या पहचान वाले home equity credit ईएमआई इंश्योरेंस करवा ले इस तरह डिफॉल्ट होने पर ईएमआई की गारंटी बीमा कंपनी पर आती है और आप इस ग्यारंटी से मुक्त हो जाते हैं.

तो दोस्तों ये थी Information Loan Guarantor बनने से पहले ध्यान में रखी जाने वाली बातो की. और अगर आपको ये Information पसंद आयी हैं तो प्लीज इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लाइक जरुर करे. दोस्तों हो सकता हैं आपके किसी मित्र या पहचान वाले को इस Information की जरुरत हो तो उन्हें ये आर्टिकल शेयर करके आप उनकी मदद कर सकते हैं. और आखरी में एक रिक्वेस्ट हैं की अभी तक भी आपने हमारे ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया तो प्लीज सबस्क्राइब कर दे ताकि ऐसी ही इन्फोरमेंटीव Information आपको सबसे पहले मिलती रहे.


कोई टिप्पणी नहीं: