पर्सनल लोन | Personal Loan


पर्सनल लोन | Personal Loan

पर्सनल लोन | Personal Loan


पर्सनल लोन / Personal Loan क्या होता है ? | What is The Personal Loan ?

दोस्तों इस तरह का लोन फाइनेंस कम्पनियों जैसे NBFC तथा बैंक द्वारा दिए जाने वाला Loan होता है ! इस लोन को बैंक या फाइनेंस कंपनिया अच्छे क्रेडिट या सिबिल स्कोर के आधार पर देती हैं ! इस लोन में दो बाते मुख्य होती है एक आपके लिए अच्छी होती हैं लिकिन दूसरी आपके अगेंस्ट होती है !
पहली ये है कि पर्सनल लोन / Personal Loan बहुत ही कम दस्तावेजो पर आपको मिल जाता है ! इसके लिए आपको किसी भी तरह के प्रॉपर्टी के कागजात,तथा अन्य सिक्युरिटी दस्तावेजो की जरुरत नहीं पड़ती है बल्कि इसमें सामान्य से दस्तावेजो की जरुरत पड़ती है !
दूसरी बात आपके खिलाफ इस लिए हैं कि इस तरह के लोन का ब्याज दूसरे किसी भी तरह के लोन की बजाये काफी ज्यादा होता है ! यदि आप Home Loan लेना चाहते है, या फिर गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो इनकी ब्याज दर काफी कम होती है ! जबकि पर्सनल लोन / Personal Loan की ब्याज दर काफी ज्यादा होती हैं !

पर्सनल लोन / Personal Loan में किन किन दस्तावेज की जरुरत होती है ?Documentation Required for Personal Loan ?

दोस्तों अब बात करते हैं कि पर्सनल लोन / Personal Loan में किन किन दस्तावेज/डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है ! दोस्तों वेसे तो फाइनेंस कम्पनी या बैंक पर्सनल लोन / Personal Loan के लिए दो चीजे मुख्य रूप से देखती हैं पहला ये है कि आपका क्रेडिट या सिबिल स्कोर 750 से 900 के बीच होना चाहिए ! यहाँ आपको बता दे कि यह स्कोर किन बातो पर निर्भर करता हैं मान लीजिये आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप उसका बिल कैसे चुकाते हैं ? या फिर आपने पहले से लोन लिया हुआ है तो आप उसकी EMI कैसे चुकाते हैं? आप इन सभी को टाइम पर चुकाते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा बना हुआ रहता है और आपका क्रेडिट स्कोर मजबूत होता हैं !
पर्सनल लोन / Personal Loan देने से पहले बैंक और फाइनेंस कम्पनी दूसरी बात ये देखते हैं, कि आप उस लिए जाने वाले पर्सनल लोन को चुकाने की क्षमता रखते है भी यां नहीं ! इसके लिए बैंक या फाइनेंस कम्पनी  ये देखते है कि आप जॉब में हैं या नहीं और या आप बिजनेस से जुड़े हैं क्या ? अगर आप जॉब करते हैं तो बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपको  बहुत आसानी से पर्सनल लोन दे देती है ! इसमें बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपसे आपके तीन महीने की सेलरी स्लिप मांगती है ! वही यदि आप बिजनेस से जुड़े हैं तो बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपसे आपके काम और ऑफिस की जानकारी के साथ इनकम से सम्बंधित दस्तावेज भी मांग सकती हैं !

पर्सनल लोन / Personal Loan कैसे ले ?How to Take Personal Loan ?


यह लोन दो तरह से मिलता है पहला जिसमे बैंक या वित्तीय संस्था  खुद आपको पर्सनल लोन / Personal Loan लेने के लिए कहती है ! जैसे AXIS Bank,HDFC Bank या ICICI Bank अपने सभी ग्राहकों को नेट बैंकिंग के माध्यम से पर्सनल लोन / Personal Loan का ऑफर करती हैं ! ये बैंक आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर को पहले से ही चेक कर लेती है क्योकि आपके सभी KYC दस्तावेज इन बैंक के पास पहले से होते हैं ! यदि इस तरह का ऑफर आपके खाते पे होता हैं तो आपको आसानी से लोन मिल जाता हैं !

यदि बैंक पर्सनल लोन का ऑफर आपको नहीं करती तो ऐसे में आपको पर्सनल लोन / Personal Loan के लिए बैंक या फाइनेंस कम्पनी में अप्लाई करना होता है इसके लिए आपको बैंक या फाइनेंस कम्पनी में  जाकर पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है, एक बात ध्यान रखे कि, जिस बैंक में आपका अकाउंट है आपको वहां पर ही जाना चाहिए क्योकि वहां आपको पर्सनल लोन लेने में थोड़ी आसानी हो जाती है और लोन भी जल्दी मिलने के चांसेस होते हैं  ! इस फॉर्म के साथ आपको आपके आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ  देना होते है इनमे आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड दे सकते हैं ! इसके साथ आपको सेलरी स्लिप और आपके काम और ऑफिस की जानकारी भी देनी होती है ! तो इन दस्तावेजों से आप पर्सनल लोन / Personal Loan ले सकते हैं !
दोस्तों तो अब आप जान गए होंगे कि पर्सनल लोन / Personal Loan क्या है ? पर्सनल लोन / Personal Loan कैसे ले ? इस लोन को लेना काफी आसान होता है क्योंकि इसमें बहुत कम दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है ? लेकिन ध्यान रखे इसमें आपको काफी ज्यादा ब्याज देना पड़ता है ! लेकिन आप इस लोन को लेकर अपनी तत्कालीन आर्थिक जरुरत को पूरा कर सकते हैं ! पर्सनल लोन / Personal Loan लेने का फैसला आपको सोच समझकर लेना चाहिए !

No comments:

Powered by Blogger.