सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Term Loan Ki Jankari | टर्म Loan की 5 महत्वपूर्ण जानकारी

Term Loan Ki Jankari | टर्म Loan की 5 महत्वपूर्ण जानकारी

Term Loan Ki Jankari, term loan ki jankari hindi me, term loan kise kahate hain, term loan hindi meaning, term loan meaning with example in hindi, term loan kya hai, term loan kya hota hai, term loan eligibility, rural term loan


Term Loan Ki Jankari | टर्म Loan की 5 महत्वपूर्ण जानकारी - छोटे उपक्रमों के Business के Improvement के लिए हमेशा Loan की जरुरत पड़ती रहती हैं. Term Loan ऐसी ही Needs को पूरा करने का काम करता हैं. Business की जरुरतो को ध्यान में रखकर Term Loan को शोर्ट या लॉन्ग Term के लिए लिया जा सकता हैं. Business की जरुरतो को ध्यान में रखकर इस तरह के Loan को लम्बे या छोटे पीरियड तक लिया जा सकता हैं. किन्तु, क्या आप टर्म Loan की जानकारी जानते हैं ? क्या आप Term Loan के नियमो  से अवगत हैं ? साथ ही क्या आपको पता हैं Term Loan का ब्याज कितना होता हैं. अगर नहीं, तो आप हम आपको Term Loan की जानकारी  देने जा रहे हैं.

Term Loan किन उपयोगो के लिए लिया जाता हैं

Term Loan की जानकारी  में सबसे पहले इसके इनके उपयोग की जानकारी आपके पास होना जरुरी हैं. तो Term Loan आप किसी कमर्शियल लेंड को लेने, Business से जुडी मशीनों और ओजारो को खरीदने या व्यवसायीक वाहनों को खरीदने के साथ ही साथ किसी निर्माण में होने वाले खर्चो के लिए भी इस तरह का Loan ले सकते हैं. Term Loan की मदद से आप अपने Business को तेजी से ग्रो कर सकते हैं.

Term Loan की अवधि

Term Loan की अवधि  के विषय में यहाँ आपको ये बात ध्यान रखना चाहिये की इस तरह के Loan शोर्ट और लॉन्ग टर्म के लिए दिए जा सकते हैं. शोर्ट Term में आप इसे कम से कम 5 वर्ष तक चुका सकते हैं वही लॉन्ग Term में आप इसे 10 से 15 वर्षो तक भी जमा कर सकते हैं. लम्बी अवधि के Term Loan सामन्यत: जो प्रोडक्ट निर्माण से जुडी इंडस्ट्री तथा व्यापार से जुड़े उपक्रमों को दिए जाते हैं.

Bank Term Loan kaise deti hai

आपके मन में ये सवाल आ सकता हैं की बैंक टर्म Loan कैसे देती हैं, तो यहाँ ध्यान रखे की Term Loan देने के पूर्व बैंक समस्त वेरिफिकेशन करती हैं जैसे आपके Business से जुड़े प्रोजेक्ट का प्रकार उसका वेल्युवेशन आदि इसी के साथ बैंक उन समस्त टेक्निकलीटी को भी ध्यान में रखती हैं जो आपके Business से जुडी होती हैं. सारे वेरिफिकेशन और चेकिंग के बाद ही Term Loan सेंशन किया जाता हैं.

Term Loan par interest rate

Term Loan पर इंटरेस्ट  की बात की जाए तो यह विभिन्न आधारों पर तय होती हैं जैसे Business प्रोजेक्ट कितना जोखिमयुक्त हैं, Loan का अमाउंट कितना ज्यादा या कम हैं और Loan का Term कितने समय का हैं इसके अलावा Term Loan लेने वाले Business उपक्रम का क्रेडिट इतिहास कैसा हैं आदि, बैंक के अपने नियम के तहत भी इसके ब्याज का निर्धारण होता हैं.

Term loan for import export business

आखरी बात आपको ध्यान रखना चाहिये की टर्म Loan इम्पोर्ट एक्सपोर्ट से जुड़े Business के लिए भी लिया जा सकता हैं बैंक भारतीय मुद्रा को विदेशी मुद्रा पर भी Term Loan स्वीकृत करती हैं लेकिन यह आपके Business मॉडल और बैंक के Term Loan के नियमो के अधीन होता हैं.




उम्मीद हैं आपको Term Loan Ki Jankari समझ आयी होगी, आप इस जानकारी की मदद से Term Loan को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं. लेकिन ध्यान रखे इस तरह के Loan आवेदन करने के पूर्व Term Loan Ki Jankari आपको एक बार स्थानीय बैंक से भी ले लेना आवश्यक हैं और अपने Business से जुड़े दस्तावेजो को बैंक को दिखाकर ही Term Loan लेने की तेयारी करना चाहिये.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Credit Report में Closed, Settled और WO Flag क्या है

Credit Report में क्लोज,सेटल्ड और राईटऑफ फ्लेग क्या हैं 

Credit Report में Closed, Settled और WO Flag क्या हैं – अच्छा Credit Score आपको न केवल आसानी से Loan दिलाने में मदद करता हैं . CIBIL, HIGHMARK तथा इक्युफेक्स जैसी Credit Rating कम्पनिया आपके Loan की समस्त जानकारिया Bank और फाइनेंस कम्पनियों से प्राप्त करके आपके Credit Score का निर्धारण करती हैं. सामान्यत: यह स्कोर 750 से ज्यादा होने पे आपको Loan मिलने में आसानी हो जाती हैं और इससे खराब स्कोर पर Loan लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं.

लेकिन आपकी Credit Report को लेकर तथा इसके अच्छे और बुरे स्कोर को लेकर कही ज्यादा जरुरी हैं इस रिपोर्ट को सही तरीके से समझना. Credit Report के सभी पक्ष और सेक्शन को समझना आपके लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योकि इन सेक्शन को समझकार आप बारीकी से आपके Credit Score को Improve सकते हैं साथ ही एक Good Credit Score बनाए रख सकते हैं.


Credit Report में अकाउंट सेक्शन क्या हैं Credit Report में सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन होता हैं “अकाउंट सेक्शन” इस सेक्शन के अंतर्गत आपके द्वारा लिए गए क्रेडिट कार्ड,Ban…

Credit Report की Mistake कैसे सुधारें | How to Correct Credit Report Error in HINDI

Credit Report की Mistake कैसे सुधारें | How to Correct Credit Report Error in HINDI
How to Correct Credit Report Error in HINDI – लखनऊ निवासी नीरज ने कुछ दिनों पूर्व Home Loan के लिए एक हाउसिंग Finance Company में Home Loan Apply किया था. लेकिन उनकी Loan एप्लीकेशन ये कह के रिजेक्ट कर दी गयी की उनका Credit Score कम हैं. जब CIBIL की वेबसाईट से विस्तृत क्रेडिट की report मंगवाया तो उन्हें पता चला की उनका Credit Score पिछले कई महीनो से खराब चल रहा हैं. ऐसा इसलिए क्योकि उनकी रिपोर्ट में Credit Report Error था. इसका मतलब ये हैं की उन्होंने जो Loan नहीं लिया था वो Loan उसमे न केवल रिफ्लेक्ट हो रहा हैं बल्कि उसके Irregular Payment का असर नीरज के Credit Score पर भी लगातार पड रहा हैं.

How to Correct Credit Report Error in HINDI -आप जानते हैं नीरज की Credit Report में जो Credit Report Error आया हैं वो किसी के भी Credit Score में आ सकता हैं . बहुत important हैं की Time-Time पर अपना score जांच करते रहना. ताकि न केवल आप समय रहते Credit Report Error को सही कर सके बल्कि बेहतर बना सके. आज हम ऐसे ही कुछ …

plot purchase and construction loan की Information हिंदी में

plot purchase and construction loan की Information हिंदी में जहा कुछ Family Ready House खरीदना थोड़ा कम पसंद करते हैं. वही कुछ Family प्लाट को खरीदकर House Construction में विश्वास रखते हैं. ऐसे परिवारों के लिए House Loan में एक प्रोडक्ट हैं “plot purchase and construction loan” इस तरह के Loan के बारे में पूरी Information होना आपके पास जरुरी हैं यदि आप भी प्लाट को खरीदने और उसपे House Construction के बारे में सोच रहे हैं. जानकारिया शुरू करें. लेकिन ध्यान रखे plot purchase and construction loan की Information आधी अधूरी लेना आपके लिए उचित नहीं होगा ऐसा करने से आपका Loan Reject हो सकता हैं अथवा आप परेशान हो सकते हैं.

Plot purchase and construction loan क्या हैं .plot purchase and construction loan एक तरह से 2 जरूरतों को पूरा करने के लिए लिया जाने वाला Loan हैं. जब आप Ready House खरीदने में असमर्थ होते हैं और आपको लगता हैं की मुझे कुछ राशि की आवश्यकता प्लाट खरीदने के लिए हैं और कुछ राशि की आवश्यकता उसी प्लाट पर मकान निर्माण के लिए हैं तो आप plot purchase and construction loan ले सकते है…