सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

UPI KYA HAIN | युपीआई के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

UPI KYA HAIN | युपीआई के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

UPI KYA HAIN, upi id kya hota hai, upi id ka matlab kya hota hai, bhim upi id ka matlab, upi kaise banaye
Image Credit - https://commons.wikimedia.org/wiki/File:UPI-Logo-vector.svg
UPI KYA HAIN | युपीआई के बारे में सम्पूर्ण जानकारी - दोस्तों आज लोग अपनी जरुरत की चीजो को खरीदने के लिए केश के बजाये इलेक्ट्रोनिक मोड़ से ज्यादा पेमेंट करने लगे हैं, क्योकि आज स्मार्टफोन की मदद से ऐसा करना आसान हुआ हैं लेकिन कुछ लोग आज भी UPI KYA HAIN ? ये नहीं जानते… तो आज हम आपको UPI की इनफार्मेशन की बताने की कोशिश करेंगे.

युपीआई क्या हैं

यूपीआई क्या हैं इसका थोड़ा टेक्निकली समझने के लिए बता दे कि, यह एक तरह की बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन बेस Interface होता हैं जिसे UPI (Unified Payments Interface) कहा जाता हैं. यहाँ आपको जानकारी दे दे की इस Interface को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानि NPCI ने डेवलप किया है तथा इसका सम्पूर्ण नियंत्रण RBI तथा Indian Banks' Association के जिम्मे है.

यह Money Transfer करने का ऐसा प्रारूप हैं जिसकी मदद से कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके पास स्मार्ट फोन हैं वो अपने स्मार्ट फोन और इस एप की मदद एक Bank Account से पैसा दुसरे Bank Account में Transfer कर सकता हैं. से UPI यह ऐसा कॉन्सेप्ट है, जो कई Bank अकाउंट को एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये रकम Transfer करने की इजाजत देता है.

UPI की विशेषताए

India में बड़ते डिजिटल ट्रांजेक्शन को ध्यान में रखकर बनाए गए इस ख़ास Interface की बहुत सी विशेषताए हैं. जैसे इसकी मदद से आप IMPS अर्थात तत्काल फंड Transfer की सहायता से किसी भी Bank A/c में Money Transfer कर सकते हैं. इसके अलावा UPI की मदद से पैसे आप पैसो का हस्तान्तार्ण भी NEFT है.
पूरी तरह से Digital होने के कारण आप दिन में कभी भी और किसी भी Time यहाँ तक की Bank Holidays के दौरान भी इसका उपयोग करके Fund एक खाते से दुसरे खाते में पहुचा सकते हैं. इसकी एक और विशेषता यह हैं की सिर्फ एक Mobile App के माध्यम से आप बहुत से Bank Ac से पैसो का Transaction कर सकते हैं.

UPI KYA HAIN | युपीआई के बारे में सम्पूर्ण जानकारी - UPI में बैंक द्वारा जारी किये गए वर्चुवल पेमेंट एड्रेस के माध्यम से Money Transfer करने की प्रक्रिया को पूरा किया जाता हैं साथ ही सिर्फ आपको जिस किसी को भी Fund भेजना हैं उसके Bank Account की कुछ सामान्य जानकारी के साथ IFSC कोड और उसके मोबाइल नंबर की एंट्री करके तुरंत Fund पहुचाया जा सकता हैं. इसके अलावा security की द्रष्टि से आप जब भी कोई Amount अपने A/c से दुसरे A/c में पहुचाते हैं तो आपको Mobile PIN की आवश्यकता होती हैं इस UPI PIN की मदद से ही आप Payment को Authorized कर सकते हैं.

डिजिटल पेमेंट मोड़ के साथ ही साथ आप UPI का उपयोग  करके बिना इन्टरनेट भी पैसो को ट्रान्सफर कर सकते हैं, जिसके लिए आपको *99# सर्विस का उपयोग करना होता हैं.

India में हर बैंक का अपना एक UPI प्लेटफोर्म होता हैं जो एंड्राइड, विंडो तथा एप्पल जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुरूप डेवलप किया गया हैं.
UPI की इन Fetchers के साथ ही साथ आप सके माध्यम से invoice को शेयर भी कर सकते हैं यही नही किसी Bills का Payment भी इसकी मदद से किया जा सकता हैं.



क्या UPI सुरक्षित है? UPI is safe or not Hindi

जी हाँ, UPI के जबरदस्त सिक्युरिटी फीचर्स वजह से यह बिलकुल सेफ और सिक्योर हैं, इन फीचर्स में दो प्रकार के वेरिफिकेशन मौजूद हैं जिसमे पिन और OTP शामिल हैं. UPI एक्टिवेट करने  के लिए भी आपको बैंक से मोबाइल वेरिफिकेशन आदि की प्रोसेस से गुजरना ही पड़ता हैं. UPI से पैसे Transfer  करना NPCI की मानक गाईडलाइन के हिसाब से भी सुरक्षित माना गया हैं.

UPI KAISE USE KARE

युपीआई कैसे यूज करें, इसके लिए आपको अपने Bank और Bank Account की मदद से एक Virtual Payment Address बनाना होता हैं Virtual Payment Address एक तरह से आपका फाइनेंसियल एड्रेस होता हैं. इसके बाद आपको इस एड्रेस को अपने Bank Account से Link कराने की जरुरत होती हैं. इस एड्रेस का फायदा ये हैं की आपको बार बार बैंक से सभी जुडी जानकारी Fund भेजने के लिए नहीं देना होती. पेमेंन्ट भेजने के लिए आपको बस सामने वाले का मोबाइल नंबर या बैंक डिटेल देनी होती हैं और मोबाईल पिन वेरिफिकेशन से आप Fund भेज सकते हैं उसी प्रकार यदि कोई आपको पैसे भेज रहा हैं तो मात्र इस एड्रेस को डालने से ही वो आपको Fund पहुचा सकता हैं.


तो यह थी जानकारी युपीआई क्या हैं  के साथ ही साथ UPI is safe or not Hindi तथा UPI KAISE USE KARE से सम्बंधित उम्मीद हैं युपीआई के सम्बन्ध यह आपके लिए उपोगी होगी. इस इन्फोर्मेशन तथा UPI Interface की मदद से आप आसानी से पैसो को मिनीटो में ट्रान्सफर कर सकते हैं. आपके सभी सवालों का स्वागत हैं. यदि हैं तो आप पूछ सकते हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Credit Report में Closed, Settled और WO Flag क्या है

Credit Report में क्लोज,सेटल्ड और राईटऑफ फ्लेग क्या हैं 

Credit Report में Closed, Settled और WO Flag क्या हैं – अच्छा Credit Score आपको न केवल आसानी से Loan दिलाने में मदद करता हैं . CIBIL, HIGHMARK तथा इक्युफेक्स जैसी Credit Rating कम्पनिया आपके Loan की समस्त जानकारिया Bank और फाइनेंस कम्पनियों से प्राप्त करके आपके Credit Score का निर्धारण करती हैं. सामान्यत: यह स्कोर 750 से ज्यादा होने पे आपको Loan मिलने में आसानी हो जाती हैं और इससे खराब स्कोर पर Loan लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं.

लेकिन आपकी Credit Report को लेकर तथा इसके अच्छे और बुरे स्कोर को लेकर कही ज्यादा जरुरी हैं इस रिपोर्ट को सही तरीके से समझना. Credit Report के सभी पक्ष और सेक्शन को समझना आपके लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योकि इन सेक्शन को समझकार आप बारीकी से आपके Credit Score को Improve सकते हैं साथ ही एक Good Credit Score बनाए रख सकते हैं.


Credit Report में अकाउंट सेक्शन क्या हैं Credit Report में सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन होता हैं “अकाउंट सेक्शन” इस सेक्शन के अंतर्गत आपके द्वारा लिए गए क्रेडिट कार्ड,Ban…

Credit Report की Mistake कैसे सुधारें | How to Correct Credit Report Error in HINDI

Credit Report की Mistake कैसे सुधारें | How to Correct Credit Report Error in HINDI
How to Correct Credit Report Error in HINDI – लखनऊ निवासी नीरज ने कुछ दिनों पूर्व Home Loan के लिए एक हाउसिंग Finance Company में Home Loan Apply किया था. लेकिन उनकी Loan एप्लीकेशन ये कह के रिजेक्ट कर दी गयी की उनका Credit Score कम हैं. जब CIBIL की वेबसाईट से विस्तृत क्रेडिट की report मंगवाया तो उन्हें पता चला की उनका Credit Score पिछले कई महीनो से खराब चल रहा हैं. ऐसा इसलिए क्योकि उनकी रिपोर्ट में Credit Report Error था. इसका मतलब ये हैं की उन्होंने जो Loan नहीं लिया था वो Loan उसमे न केवल रिफ्लेक्ट हो रहा हैं बल्कि उसके Irregular Payment का असर नीरज के Credit Score पर भी लगातार पड रहा हैं.

How to Correct Credit Report Error in HINDI -आप जानते हैं नीरज की Credit Report में जो Credit Report Error आया हैं वो किसी के भी Credit Score में आ सकता हैं . बहुत important हैं की Time-Time पर अपना score जांच करते रहना. ताकि न केवल आप समय रहते Credit Report Error को सही कर सके बल्कि बेहतर बना सके. आज हम ऐसे ही कुछ …

plot purchase and construction loan की Information हिंदी में

plot purchase and construction loan की Information हिंदी में जहा कुछ Family Ready House खरीदना थोड़ा कम पसंद करते हैं. वही कुछ Family प्लाट को खरीदकर House Construction में विश्वास रखते हैं. ऐसे परिवारों के लिए House Loan में एक प्रोडक्ट हैं “plot purchase and construction loan” इस तरह के Loan के बारे में पूरी Information होना आपके पास जरुरी हैं यदि आप भी प्लाट को खरीदने और उसपे House Construction के बारे में सोच रहे हैं. जानकारिया शुरू करें. लेकिन ध्यान रखे plot purchase and construction loan की Information आधी अधूरी लेना आपके लिए उचित नहीं होगा ऐसा करने से आपका Loan Reject हो सकता हैं अथवा आप परेशान हो सकते हैं.

Plot purchase and construction loan क्या हैं .plot purchase and construction loan एक तरह से 2 जरूरतों को पूरा करने के लिए लिया जाने वाला Loan हैं. जब आप Ready House खरीदने में असमर्थ होते हैं और आपको लगता हैं की मुझे कुछ राशि की आवश्यकता प्लाट खरीदने के लिए हैं और कुछ राशि की आवश्यकता उसी प्लाट पर मकान निर्माण के लिए हैं तो आप plot purchase and construction loan ले सकते है…